हवन पूजन के साथ “अंकुर कोल्ड स्टोर” में हुआ भंडारण मुहूर्त

" बड़ी संख्या में किसान रहे मौजूद

    फोटो:- शीतगृह की  मशीनों की पूजा अर्चना करते मनोज यादव, कृष्ण यादव
   
 जसवंतनगर (इटावा) नगर में नेशनल हाइवे के पास भावलपुर के पास स्थित अंकुर कोल्ड स्टोरेज में सोमवार  को भंडारण मुहूर्त हवन पूजन के साथ  हुआ। इसके साथ ही  किसानों  द्वारा उत्पादित आलू प्रशीतन के लिए कोल्ड स्टोरेज में भंडारित होना आरंभ हो गया।

     उल्लेखनीय है कि अंकुर स्टोरेज जसवंत नगर इलाके का काफी अच्छी साख रखने वाला शीतगृह है। इसमें दो चैंबर हैं और कुल मिलाकर 1 लाख80 हजार बोरा आलू भंडारित किया जा सकता है। इस कोल्ड स्टोरेज की खास बात यह है कि इसमें प्रशी तन की मशीने तो अत्याधुनिक है ही,  नमी रोकने के लिए भी एक प्लांट लगाया गया है, जिससे आलू अंकुरित नहीं होता है, न ही भंडारण के दौरान कल्ले आते और न सड़ता है।
     भंडारण मुहूर्त के लिए विद्वान आचार्य द्वारा विधिवत हवन – पूजन और मशीनों की पूजा- अर्चना की गई। अंकुर शीत ग्रह के मालिक मनोज गोपी यादव पी एल फार्म वालों  ने मशीन की बटन को कृष्ण यादव , यशवंत सिंह यादव दुष्यंत सिंह यादव भूरे सुबोध यादव इंजीनियर  विक्रम सिंह यादवऔर रविंद्र सिंह विधायक  श्यामबिहारी , श्रीनारायण  पाल , मुकद्दम सिंह सरपंच,की मौजूदगी में  चालू किया। इसके साथ ही कोल्ड स्टोर में टेंपरेचर मेंटेन होना शुरू हो गया।
     इस अवसर पर  क्षेत्र भर के किसान और आलू व्यापारी भी पधारे थे। । इस अवसर पर किसानों ने कहा कि सरकार द्वारा आलू का निर्यात न किए जाने से किसानों के पास केवल अपने उत्पादित आलू के भंडारण का विकल्प  शेष है। ऐसे में  अंकुर शीतगृह जैसे शीत गृहों में किसान आलू भंडारण करके लाभ उठा सकते हैं।
कोल्ड स्टोर के मालिक मनोज गोपी यादव ,जितेंद्र यादव टिल्लू, अनुराग सीटू, राहुल कुमार, अजय पाल ,सजन सिंह ने सभी किसानों का अभिनंदन किया ।
    फोटो:- शीतगृह की  मशीनों की पूजा अर्चना करते मनोज यादव, कृष्ण यादव
____

Related Articles

Back to top button