अमेरिका: इयान चक्रवात ने फ्लोरिडा में मचाई भारी तबाही, अस्पताल के भूतल में हुआ जलभराव

अमेरिका, मेक्सिको समेत कैरेबियाई देशों को समुद्री तूफान इयान ने जिस तरह से अपनी चपेट में लिया है, उसका भयावह मंजर इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन (आईएसएस) पर मौजूद अंतरिक्ष यात्रियों ने कैमरे में रिकॉर्ड किया है।पोर्ट शार्लट पर स्थित एचसीए फ्लोरिडा फॉसेट अस्पताल में काम करने वाली डॉक्टर बरजिट बोडाइन ने बताया कि उन्हें आभास था कि तूफान से समस्या खड़ी हो सकती है लेकिन इसका अंदाजा नहीं था कि चौथे तल की छत उड़ जाएगी।

जब यह चक्रवाती तूफान इयान क्यूबा के तट से टकराया था तो आईएसएस उसी के ऊपर से गुजर रहा था। जमीन पर रहकर तूफान की जिस भयानकता का अंदाजा हम नहीं लगा पाते, वह अब आसमान से दिख गया है।  पानी अस्पताल के आईसीयू तक पहुंच गया जिसके कारण गंभीर रूप से बीमार कर्मचारियों को बाहर निकाला गया और उनमें से कुछ को अन्य मंजिल पर पहुंचाया गया।

11 लाख की आबादी वाला क्यूबा कैरेबियाई समूह की सबसे अधिक जनसंख्या वाला देश है, जिसकी 50 हजार आबादी को इयान की वजह से इसके पिनार डेल रियो प्रांत से निकालकर 55 अस्थायी आश्रय स्थलों में शिफ्ट किया गया है फ्लोरिडा तक पहुंचने तक इसकी प्रचंडता को देखते हुए 25 लाख लोगों को सुरक्षित जगहों तक शिफ्ट करने के आदेश दिए गए हैं।

Related Articles

Back to top button