मण्डलायुक्त लखनऊ रोशन जैकब की अध्यक्षता में विकास कार्यों सहित कानून व्यवस्था की समीक्षा बैठक का हुआ आयोजन

विकास एवं निर्माण कार्यो में तेजी लाकर उन्हें युद्ध स्तर पर करे पूर्ण: रोशन जैकब

माधव संदेश /ब्यूरो चीफ रायबरेली 

लखनऊ मण्डल की मण्डलायुक्त डा0 रोशन जैकब ने आज रायबरेली जनपद के विकास कार्यो की समीक्षा बैठक में कहा कि जन कल्याणकारी योजनाओं से सम्बन्धित प्रगति की नियमित अनुश्रवण कर योजनाओं को और अधिक गति प्रदान की जाए। उन्होंने विशेष रूप से जनपद रायबरेली की सड़कों का निर्माण /चौड़ीकरण एवं सुदृढ़ीकरण के साथ ही मरम्मत कार्यो को तत्काल शुरू करने के भी निर्देश दिये।

मण्डलायुक्त लखनऊ ने आज बचत भवन सभागार में जनपद के विकास कार्यों, जन कल्याणकारी योजनाओं की प्रगति एवं कानून व्यवस्था की समीक्षा बैठक की अध्यक्षता कर रही थीं। बैठक जिलाधिकारी श्रीमती माला श्रीवास्तव, मुख्य विकास अधिकारी श्री प्रभाष कुमार, पुलिस अधीक्षक श्री आलोक प्रियदर्शी, अपर पुलिस अधीक्षक श्री विश्वजीत श्रीवास्तव, अपर निदेशक स्वास्थ्य, उप निदेशक अर्थ एवं संख्या सहित जनपद स्तर के समस्त अधिकारी उपस्थित रहे।

बैठक में मण्डलायुक्त ने महिला छात्रावास, पर्यटन आवास गृह, पोषण, अहार वितरण, राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन, सामुदायिक शौचालय, मत्स्य पालन, ओडीओपी, पंचायत भवन निर्माण खेल मैदान, राज्य औद्यानिक मिशन, विधवा, वृद्धापेंशन, विक्लांग पेंशन, राष्ट्रीय पारिवारिक लाभ योजना, ईज ऑफ डूइंग बिजनेस आदि योजनाओं की समीक्षा करते हुए कहा कि इस प्रकार की और अन्य योजनाओं से आम जनमानस को समुचित लाभ प्रदान जा रहा है। उन्होंने मुख्यमंत्री माटी कला रोजगार योजना के लिए कहा कि एक विशेष अभियान चलाकर सम्बन्धित लोगों को इस योजना से जोड़कर उन्हें लाभान्वित किया जाए। इसी प्रकार मुख्यमंत्री अभ्युदय योजना के लिए उन्होंने कहा कि प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे गरीब छात्रों को स्तरीय कोचिंग प्रदान करने की यह महत्वाकांक्षी योजना है, इसकी सफलता सुनिश्चित की जा सकती है।

मण्डलायुक्त लखनऊ डा0 रोशन जैकब ने कहा कि ग्रामीण क्षेत्रों में पंचायत भवनों में ग्राम सचिवालय को और अधिक सक्रिय किया जाए, ताकि ग्रामीणों में उत्सुक्ता जगे। उन्होंने कहा कि यह योजना ग्रामीण अंचलों में विकास के परिदृश्य को बदलने की क्षमता रखती है। बैठक में मण्डलायुक्त को सम्बन्धित अधिकारियों द्वारा अवगत कराया गया कि जनपद में ग्राम सचिवालयों से बड़ी संख्या में ग्रामीण जुड़ रहे हैं। मण्डलायुक्त ने रायबरेली में चल रहे सीवर निर्माण के कार्यो के कारण सड़क आदि पर उत्पन्न हो जाने वाले अवरोधों को समाप्त कर सड़क निर्माण का कार्य शीघ्र शुरू करने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि निर्माण कार्यो से सम्बन्धित अधिकारियों का दायित्व है कि वे सुनिश्चित करें कि इस प्रकार के कार्यो से आमजन को किसी भी प्रकार की समस्या उत्पन्न न हो। उन्होंने सम्बन्धित कार्यदायी संस्थाओं को निर्देश दिये कि जो भी विकास एवं निर्माण कार्य कराये जा रहे हैं, उन कार्यो में तेजी लाकर उन्हें युद्ध स्तर पर पूर्ण करें और कार्यों में किसी भी प्रकार की शिथिलता व लापरवाही न बरती जाए।

मण्डलायुक्त डा0 रोशन जैकब ने जनपद में जल जीवन मिशन, अमृत योजना एवं सिंचाई से सम्बन्धित कार्यो की समीक्षा करते हुए कहा कि इन योजनाओं के कार्यो को समय से पूर्ण किया जाना प्राथमिकता होनी चाहिए। उन्होंने जनपद की स्वास्थ्य सेवाओं की समीक्षा के दौरान कहा कि अस्पतालों एवं स्वास्थ्य केन्द्रों पर पर्याप्त मात्रा में विभिन्न प्रकार की दवाएं शासन द्वारा उपलब्ध कराई जा रही हैं। उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य एवं चिकित्सा सेवाओं को और अधिक सुगम बनाने के प्रयास किये जाएं।

मण्डलायुक्त ने जनपद की कानून व्यवस्था की समीक्षा करते हुए कहा कि महिला अपराध पर विशेष सतर्कता बरती जाए और अनुसूचित जाति/जनजाति से सम्बन्धित प्रकरणों में समाज कल्याण विभाग का सक्रिय समन्वय सुनिश्चित किया जाए। उन्होंने मिशन शक्ति अभियान के तहत कार्यक्रमों एवं योजनाओं की सक्रियता को और बढ़ाने के निर्देश दिये और कहा कि महिलाओं से सम्बन्धित प्रकरणों की सुनवाई प्राथमिकता से की जाए और विवेचना की गति बढ़ाई जाए। जिलाधिकारी श्रीमती माला श्रीवास्तव ने मण्डलायुक्त लखनऊ को विकास एवं निर्माण कार्यो व जन कल्याणकारी योजनाओं की जानकारी दी। बैठक में अन्य बिंदुओं पर भी विस्तार से चर्चा की गई।

इस मौके पर अपर जिलाधिकारी वि0रा0 श्रीमती पूजा मिश्रा, ईओ नगर पालिका, डीडीओ सहित अन्य विभागों के जनपद स्तरीय अधिकारीगण उपस्थित रहे।

Related Articles

Back to top button