स्वीडन में आज चिकित्सा के नोबेल पुरस्कार का होगा एलान, जानिए दुनिया के सबसे प्रतिष्ठित पुरस्कार से जुडी ये बातें

इस हफ्ते दुनिया के सबसे प्रतिष्ठित पुरस्कार नोबल पुरस्कार जीतने वालों का ऐलान किया जाएगा.महामारी के चलते इसके इलाज के क्षेत्र में बड़े बदलाव लाने वाले लोगों के लिए यह पुरस्कार दिया जा सकता है.

नोबल पुरस्कार उन लोगों को दिया जाता है जिन्होंने विज्ञान, साहित्य, चिकित्सा, अर्थशास्त्र, और मानवाधिकार और शांति के क्षेत्र में दुनिया भर के अंदर उत्कृष्ट कार्य किया हो.

सोमवार को चिकित्सा के नोबल के ऐलान के साथ ही नोबल पुरस्कार के ऐलान की सिलसिला शुरू हो जाएगा. आइये जानते हैं इस दुनिया के इस सबसे प्रतिष्ठित पुरस्कार से जुड़ी पांच अहम बातें.एमआरएनए प्रोद्योगिकी के विकास में सहायक रहे अनुसंधानकर्ताओं को शामिल किए जाने की संभावना है. इन्ही की वजह से कोविड 19 टीके का विकास हो पाया है. इस वजह से दुनिया में करोड़ों लोगों की जान बची है.

पिछले साल इस प्राइज में डेविड जुलियस और आर्डेम पटापुटियन शामिल किए गए थे. इनकी खोज का आधार था- मानव शरीर तापमान और स्पर्श को किस तरह महसूस करता है.

नामांकन को 50 वर्षों तक गुप्त रखा जाता है, लेकिन जो लोग उन्हें जमा करते हैं, वे कभी-कभी सार्वजनिक रूप से अपनी सिफारिशों की घोषणा करते हैं, खासकर नोबेल शांति पुरस्कार के संबंध में.

Related Articles

Back to top button