मौसम में गर्मी आने की साथ ही आलू की खुदाई तेज, किसानों का रुख भंडारण की ओर

     *बंगाल में फसल  मारे जाने  से आलू रहेगा        तेज      *कोल्ड स्टोरो में भंडारण मुहूर्त शुरू

 फोटो :- आलू के खेत में खुदाई करते किसान
_______

    जसवंतनगर (इटावा)। मौसम का तापमान बदलने और ठंडक कम होने के साथ हीआलू की खुदाई का काम किसानों ने तेजी से शुरू कर दिया है।  बहुत से शीतग्रहों में आलू का भंडारण शुरू हो गया है।

    एक हफ्ता पहले वायुमंडल का तापमान 5 डिग्री से लेकर 10 डिग्री के बीच चल रहा था। कपकपाती ठंड लोगों को बेहाल कर रही थी। मगर 12 -13 फरवरी को हल्की बरसात होने के बाद  तथा 14 फरवरी को बसंत पंचमी होने के साथ ही ठंडक का मौसम गर्मी की तरफ बढ़ने लग गया है।अब तापमान 15 से 20 डिग्री टेंपरेचर के बीच में पहुंच गया है। दिन में सूर्य के तेजी से निकलने के कारण आलू किसानों के खेतों में आलू की बेल गिर गई है और जमीन भी  भुरभुरी होने लगी है।
     हरकूपूरा गांव के एक किसान ने बताया है कि जिस तरह से गर्मी  बढ़ी है, अब आलू का खोदा जाना आवश्यक  हो गया है। उसने बताया कि इस वर्ष आलू की पैदावार अच्छी होने की संभावना है, क्योंकि सर्दी भले ही काफी रही हो, मगर इस बार पाला नही पड़ा। फसल के दौरान बरसात भी नहीं हुई। इस वजह से झुलसा  का प्रकोप भी  कम हुआ और आलू खराब नहीं हुआ। किसानों को आलू की फसल में बहुत ही मामूली नुकसान  इस बार हुआ है।
           उसने बताया कि जसवंत नगर इलाके में आलू उत्पादक किसान पहले 3797 किस्म का आलू ज्यादा बोते थे, मगर अब आलू उत्पादक किसान इस वैरायटी के आलू की बुवाई कम करते हैं।  हाइब्रिड किस्म का जो आलू आया है, उसको बोया गया  हैं। 3797 किस्म का आलू एक बीघा खेती में 50 से लेकर 60 पैकेट तक आलू उत्पादित होता था, मगर हाइब्रिड क्वालिटी का आलू 70 से 90 पैकेट  तक की पैदावार देता है। इस वजह से किसानों का रुख हाइब्रिड आलू की तरफ  बढ़ा है।
     जसवंतनगर इलाके में इस बार आलू का रकबा उतना ही है, जितना पिछले वर्ष था। फिर भी आलू का उत्पादन इस वर्ष पिछले वर्ष की तुलना में ज्यादा होगा ।
    चूंकि इस वर्ष बंगाल में आलू की फसल मारी गई है ।इस वजह से किसान आलू को शीत गृहों में भंडारित करने पर ज्यादा भरोसा कर रहे हैं। क्योंकि उन्हें उम्मीद है कि इस वर्ष आलू तेज बिकेगा। अभी आलू का भाव 500 से लेकर ₹600 प्रति पैकेट बिक रहा है। आलू और सब्जी के प्रमुख आढती मोहम्मद नवी ने बताया है कि भंडारण शुरू होने के  साथ ही यह दाम बढ़ जाने  वाले हैं, क्योंकि आलू व्यापारी और कोड स्टोर मालिकों की खरीद शुरू होगी। 
      इस साल किसानों के साथ-साथ व्यापारी भी आलू को कोल्ड स्टोर में  भंडारित करने पर ज्यादा जोर दे रहे हैं। उन्हें भविष्य में अच्छी खासी आमदनी और मुनाफा होने की उम्मीद है।
   जसवंतनगर इलाके में कुल मिलाकर 17 कोल्ड स्टोरेज है, जिनकी क्षमता एक करोड़ आलू के पैकेट भंडारित करने की है। फिर भी उम्मीद की जा रही है कि इस बार भंडारण क्षमता कम पड़ जाएगी। इस वजह से किसानों ने अपने आलू का खोदना  तेजी से शुरू कर दिया है।उम्मीद की जा रही है कि  होली तक सभी कोल्ड स्टोरेज फुल हो जाएंगे।
       कोल्ड स्टोर मालिक भी भंडारण मुहूर्त  तेजी से कर रहे हैं और अब तक पांच-  छह कोल्ड स्टोरेज का भंडारण मुहूर्त हो गया है और अगले हफ्ते में सभी कोल्ड स्टोर भंडारण के लिए खुल जाएंगे।
 *वेदव्रत गुप्ता
___

Related Articles

Back to top button