कॉन्टूरिंग मेकअप करते वक्त इन बातों का जरुर रखें ध्यान…

मेकअप भी एक कला है और अगर आप इस कला को सीख लें तो आप कमाल कर सकती हैं। आपने देखा होगा कि कई बार रील्स के वीडियो में लोग मेकअप से दूसरों का चेहरा खुद ही बना लेते हैं, इसे कॉन्टूरिंग कहते हैं।

कॉन्टूरिंग से आप अपने चेहरे को किसी भी तरह से ढाल लेती हैं, फिर चाहे आपको शार्प जॉ लाइन चाहिए या फिर शार्प नोज, ये सब कॉन्टूरिंग मेकअप से मुमकिन है। लेकिन यह तभी अच्छा लगता है जब इसे सही तरीके से किया जाए।

कंटूरिंग एक मेकअप तकनीक है जो चेहरे की प्राकृतिक त्वचा की टोन को गहरा कर एक तेज जबड़े, नाक और गर्दन का भ्रम पैदा करती है। कॉन्टूरिंग हर शेप के लिए अलग-अलग तरह से की जाती है और इससे चेहरे की खूबसूरती बढ़ती है

पहले चेहरे को मॉइश्चराइज करें, फिर प्राइमर और फिर फाउंडेशन लगाएं और हल्के हाथ से स्पंज से सेट करें। चेहरे के दाग-धब्बों को छिपाने के लिए कंसीलर की मदद लें।

बेस लगाने के बाद चेहरा सपाट हो जाता है, इसे डिफाइन करने के लिए स्किन से डार्क कंटूर का शेड चुनें और इसे गालों, माथे, नाक के किनारों और जॉलाइन पर लगाएं।

अगर चेहरे पर कंटूर सही तरीके से ब्लेंड नहीं किया गया है तो चेहरे पर रेखाएं नजर आने लगती हैं, जो लुक को बिगाड़ देती हैं, इसलिए सही मेकअप ब्रश का चुनाव करें। इसके लिए बड़े और छोटे दोनों ब्रशों की आवश्यकता होती है।

Related Articles

Back to top button