सर मदन लाल ग्रुप के विद्यार्थियों ने किया  ‘सीमेप’  का शैक्षणिक और औद्योगिक  भ्रमण  _

* वैज्ञानिकों से सीखी विभिन्न बारीकियां  _______

 फोटो:- भ्रमण पर गए छात्र छात्राएं और एसएमजीआई के शिक्षकगण एक साथ
_______
इटावा, 30 मार्च। सर मदनलाल ग्रुप ऑफ इंस्टीट्यूशन इटावा में अध्ययनरत फार्मेसी कक्षाओं  के छात्र छात्राओं को  केन्द्रीय औषधीय एवं सुगंध पौधा संस्थान (सीमैप) लखनऊ का एक दिवसीय औधोगिक एवम शैक्षणिक भ्रमण कराया गया।
     विधार्थियों ने  भ्रमण दौरान अनुसंधान संस्थान की कार्यशैली की बारीकी से जानकारी विभिन्न वैज्ञानिकों द्वारा प्राप्त की। विधार्थियों ने वहां औषधीय एवं सुगंध पौधों की विशिष्ट खेती देखी। विभिन्न प्रकार के औषधीय पौधों के उपयोग और गुण बताये गए । 
       अनेक नई प्रजाति के पौधों से भी परिचित कराया गया, जहां जिनके साथ भविष्य में नये प्रयोग किए जायेंगे। संस्थान में छात्रों को विशिष्ट आसवन विधि की जानकारी ली, जो  पौधों से अत्यधिक मात्रा में तेल को निकालने की प्रक्रिया के लिए उपयोगी है।
      सीमैप संस्थान लखनऊ के बारे में विस्तार से जानकारी देते सीनियर वैज्ञानिक डा राम सुरेश शर्मा द्वारा बताया गया कि, सीमैप के बने उत्पाद केवल हमारे देश में ही नहीं, बल्कि विदेशों में भी भेजे जाते है। 
     छात्रों ने सीमैप की विभिन्न लैबों को भी देखा और वहाँ चल रहे आधुनिक अनुसंधान के बारे में जानकारी प्राप्त की। संस्थान के लैब इंचार्ज ने लैब के प्रत्येक उपकरण एवं संचालन विधि के बारे में छात्र छात्रों को विस्तार से बताया। 
    डा0 राम सुरेश शर्मा द्वारा सीमैप के इतिहास के साथ साथ वहां चल रहे विभिन्न शोध कार्यों के बारे में जानकारी देते कहा कि,औधोगिक एवं शैक्षणिक भ्रमण किसी पाठ्यक्रम को समझने के साथ-साथ विधार्थियों के सर्वांगीण विकास के लिए अत्यंत महत्वपूर्ण होता है। मुझे उम्मीद है कि सभी विद्यार्थी यहां से बहुत कुछ सीखकर  वापस  लौटेंगे। 
भ्रमण कार्यक्रम के समापन पर एसएमजीआई के शिक्षको ने डा राम सुरेश शर्मा व उनके अन्य सहायक वैज्ञानिकों को प्रतीक चिन्ह देकर उनका  धन्यवाद ज्ञापित किया।  
    भ्रमण कार्यक्रम का सफल नेतृत्व एसएमजीआई  के निदेशक डा उमा शंकर शर्मा, के अलावा शिक्षको डा रेहानुद्दीन, पारिका ठाकुर, श्वेता सिंह और अखिलेश यादव ने किया गया।
     चेयरमैन डा0 विवेक यादव ने भ्रमण कार्यक्रम के सफल आयोजन के लिए सीमैप के वैज्ञानिकों का आभार प्रकट करते हुए संस्थान के निदेशक सहित स्टाफ एवं सभी विधार्थियों को बधाई दी।
:____
*वेदव्रत गुप्ता
______

Related Articles

Back to top button