ODOP योजना का होगा पूरे देश में विस्तार, वित्तमंत्री ने बजट पेश करते हुए की ये बड़ी घोषणा

यूपी की योगी सरकार की अतिमहत्वाकांक्षी योजना ओडीओपी यानी एक जिला एक उत्पाद योजना अब पूरे देश में विस्तार करेगी। बुधवार को संसद में बजट पेश करते हुए वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने इसे लेकर घोषणा की।

केंद्र सरकार के बजट में यूपी के किसी योजना को पूरे देश में चलाने की घोषणा प्रदेश के लिहाज से बेहद महत्वपूर्ण मानी जा रही है। वित्तमंत्री ने बजट पेश करते हुए घोषणा की कि ओडीओपी को बढ़ाया देने के लिए हर राज्य की राजधानी में विशेष इंतजाम किए जाएंगे। इसके तहत राजधानी में अलग से भवन भी होंगे।

राज्यों को 50 साल के लिए ब्याज मुक्त लोन देने की स्कीम को एक साल के लिए बढ़ा दिया गया है. इस साल इस मद में 1.30 लाख करोड़ का बजट प्रस्ताव है.अर्बन इन्फ्रास्ट्रक्चर डेवलपमेंट फंड बनाया जाएगा जिससे शहरों में आधारभूत संरचना के विकास के लिए सभी राज्यों के लिए दस हजार करोड़ का बजट प्रस्ताव है.

राज्य सरकारों को पुराने वाहन और एम्बुलेंस को स्क्रैप करने में सहायता देने का प्रस्ताव है. राज्यों में कुल 30 स्किल इंडिया इंटरनेशनल सेंटर्स स्थापित करने का प्रस्ताव है राज्यों को प्रोत्साहित किया जाएगा कि  राजधानी में या एक प्रमुख पर्यटन शहर में यूनिटी मॉल बनाएं जिसमें उस राज्य और दूसरे राज्य के बने उत्पादों की बिक्री को बढ़ावा मिले.

Related Articles

Back to top button