इटावा भाजपा आईटी व सोशल मीडिया को हर मोर्चे पर सतर्क व सजग बनाने में जुट गई है : हर्ष चतुर्वेदी

भाजपा आईटी व सोशल मीडिया को हर मोर्चे पर सतर्क व सजग बनाने में जुट गई है : हर्ष चतुर्वेदी

भाजपा की *आईटी व सोशल मीडिया की संयुक्त कार्यशाला* आज भारतीय जनता पार्टी कार्यालय पर *भाजपा जिलाध्यक्ष संजीव राजपूत की अध्यक्षता* में एवं *सोशल मीडिया संयोजक विमलेश शाक्य एवं आई टी संयोजक शरद तिवारी के संयोजन* में सम्पन्न
हुई ।

बैठक में *सोशल मीडिया के प्रदेश सह-संयोजक हर्ष चतुर्वेदी मुख्य अतिथि* के रूप में उपस्थित रहे ।

कार्यशाला में आईटी व सोशल मीडिया कार्यकर्ताओं को संबोधित करते हुए हर्ष चतुर्वेदी ने कहा कि विधानसभा चुनाव में आपकी अहम जिम्मेदारी है, आपको ही नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली केंद्र सरकार एवं योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व वाली प्रदेश सरकार की उपलब्धियों एवं जनहित के कार्यों को जन-जन तक पहुंचाना है। पार्टी में सबसे अहम सोशल मीडिया व आईटी की जिम्मेदारी आप कार्यकर्ताओं को इसलिए दी गई है कि अपनी बात सही तथ्यों के साथ प्रस्तुत करें, पूर्व में एवं आज की परिस्थितियों के तुलनात्मक पोस्ट डालने से लोगों तक पार्टी द्वारा किए गए कार्यों व विपक्ष द्वारा फैलाए जा रहे भ्रम की जानकारी होगी।

उन्होंने कहा कि सर्वप्रथम सभी विधानसभा क्षेत्र के संयोजकों की जिम्मेदारी है कि वह अपनी-अपनी विधानसभा में बूथ स्तर तक आईटी व सोशल मीडिया के कार्यकर्ताओं को जोड़ें। यदि शीर्ष नेतृत्व द्वारा कोई विषय जिले को प्राप्त होता है और वह हम यहां से प्रसारित करते हैं तो एक घंटे के भीतर हमारे बूथ स्तर के कार्यकर्ताओं तक पहुंचे, हमें ऐसा सोशल मीडिया का चैनल तैयार करना है।

हर्ष जी ने कहा कि राम मंदिर, धारा 370, तीन तलाक सहित हजारों मुद्दे हमारे पास हैं जिसके आधार पर हम अपनी बात लोगों के सामने रख सकते हैं।

सोशल मीडिया संवाद का एक ऐसा प्लेटफार्म है, जिसमें दोहरा संवाद होता है । मीडिया के दौर में यह बड़ा बदलाव है । पहले प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया के दौर में दोहरे संवाद को स्थापित करने में काफी समय लगता था । लेकिन सोशल मीडिया का प्लेटफार्म इसको तात्कालिकता प्रदान करता
है । साथ ही तथ्य और सत्यता को भी प्रस्तुत करता है । इसलिए मौजूदा समय में सोशल मीडिया सूचनाओं से लेकर अपनी विषय वस्तु को प्रस्तुत करने का एक सशक्त और तीव्र माध्यम है ।

इस दौरान जिलाध्यक्ष संजीव राजपूत ने कहा कि विपक्षी दल के लोग सरकार को बदनाम करने के लिए सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म का सहारा ले रहे हैं । ऐसे में अपने पार्टी के आईटी और सोशल मीडिया सेल के कार्यकर्ताओं की जिम्मेदारी काफी बड़ी हो जाती है। उन्होंने कहा कि विपक्ष के किसी भी आरोप का तथ्यात्मक और फोटो के माध्यम से सीधा जवाब देकर सरकार की उपलब्धियों और कार्यशैली को प्रस्तुत किया जा सकता है। इसके साथ ही विरोधियों का मुंह भी बंद किया जा सकता है ।

उन्होंने अपने कार्यकर्ताओं की ताकत बढ़ाते हुए कहा कि जब आप अपनी योजनाओं का फोटो सहित उपयोग सोशल प्लेटफार्म पर विरोधी के दुष्प्रचार पर हमला बोलने के लिए करेंगे तो उसकी बातें गलत साबित होंगी और आप उसको नसीहत भी दे पाएंगे । आप कह पाएंगे कि आपको विकास दिन में भी नहीं दिखता ।

मुकेश यादव ने कहा कि कुछ लोग सोशल मीडिया का उपयोग करके अपनी सरकार को बदनाम करने में जुटे हैं । ऐसे में अब वो दौर गया जब चाय की दुकानों पर लोग एक अखबार पढ़कर किसी भी राजनीतिक दल और सरकार के बारे में अपनी राय बना लिया करते थे ।

विमलेश शाक्य ने कहा कि दो दशक पहले टीवी पर भी एक तरफा बयान जारी कर अपनी बातों को आगे बढ़ाते थे, लेकिन सोशल मीडिया अब ऐसा प्लेटफार्म है, जो किसी भी सही और गलत बात को तत्काल अपनी काट दे सकता है । यही मौजूदा समय का सबसे बड़ा हथियार है । जिसका उपयोग करके भाजपा के कार्यकर्ता आगामी 2022 के लक्ष्य को साध सकते हैं और विरोधियों को मात दे सकते हैं ।

संचालन आई टी संयोजक शरद तिवारी ने किया ।

आई टी एवं सोशल मीडिया कार्यशाला में प्रमुख रूप से मुकेश यादव जिला सह-संयोजक संजय सिंह गौर, सदर विधानसभा संयोजक सौरभ शाक्य, जसवंतनगर विधानसभा संयोजक टिंकू यादव, भर्थना विधानसभा संयोजक अनुज तिवारी सहित मंडल संयोजक, मंडल सह-संयोजक उपस्थित रहे ।

उक्त जानकारी भाजपा जिला मीडिया प्रभारी रोहित शाक्य ने दी ।*

Related Articles

Back to top button