-:विश्व प्रसिद्ध रामलीला की तैयारी शुरू:-  रामलीला मैदान में महिला पुरुष वार्डों में कैमरे  और 4 फुट  ऊंची जालियां लगेगी 

     *प्रशासन संग बैठक आयोजित     *सहयोग का मिला आश्वाशन

 फोटो :-रामलीला समिति जसवंत नगर की बैठक में संबोधित करते उप जिलाधिकारी जसवंत नगर तथा बैठक में भाग लेते समिति के लोग
________
जसवंतनगर (इटावा)। आगामी 1 अक्टूबर से आरंभ हो रहे यहां के विश्व प्रसिद्ध रामलीला महोत्सव की तैयारी को लेकर मंगलवार को रामलीला महोत्सव समिति और जिला प्रशासन के अधिकारियों के मध्य व्यवस्था संबंधी बैठक आयोजित की गई।

रामलीला महोत्सव समिति जसवंत नगर के प्रबंधक राजीव गुप्ता बबलू ने बताया है कि इस वर्ष जसवंतनगर के रामलीला का165 वां आयोजन इस वर्ष 26 दिनों तक चलेगा।

उन्होंने बताया कि इस बार रामलीला समिति ने महिलाओं और पुरुषों के वार्ड में दोनों ओर सुरक्षा की दृष्टि से चार-चार फीट ऊंची जाली लगवाने का फैसला  लिया है, ताकि किसी भी तरह की भगदड़ या अव्यवस्था मेला के दौरान जुटने वाली भीड़ के मध्य ना हो सके। उन्होंने यह भी बताया कि इस बार रामलीला समिति अन्य वर्षो की अपेक्षा अधिक संख्या में कैमरे लगवा रही है, ताकि हर घटना पर दृष्टि रखी जा सके।

       उप जिलाधिकारी जसवंत नगर सत्यम जीत सिंह ने बैठक दौरान रामलीला समिति द्वारा की जा रही व्यवस्थाओं और हर वर्ष प्रशासन को दिए जाने वाले सहयोग के लिए आभार व्यक्त करते कहा कि वह अपने स्तर से यहां के विश्व प्रसिद्ध रामलीला महोत्सव की तैयारी और व्यवस्थाओं में चार चांद लगाने में कोई कोर कसर नहीं उठा रखेंगे।  रामलीला आयोजन में प्रशासन का पूर्ण सहयोग रहेगा।
  मौजूद क्षेत्राधिकारी पुलिस जसवंत नगर नागेंद्र चौबे ने  आश्वस्त किया कि पुलिस, पीएसी और महिलासुरक्षा कर्मियों की पर्याप्त व्यवस्था के साथ-साथ इस वर्ष मेले के दौरान ट्रैफिक पुलिस की व्यवस्था भी की जाएगी। उन्होंने कहा कि वह स्वयं ट्रैफिक सी ओ हैं, इसलिए रामलीला समिति जसवंत नगर को पूर्ण रूप से आश्वस्त रहना चाहिए कि ट्रैफिक और अतिक्रमण संबंधी कोई भी समस्या इस वर्ष रामलीला महोत्सव में आड़े नहीं आएगी।
      करीब 2 घंटे चली बैठक में प्रबंधक राजीव गुप्ता बबलू, संयोजक और उप प्रबंधक अजेंद्र सिंह गौर ने सभी अधिकारियों से अनुरोध किया कि वह रामलीला मेले के आयोजन के दौरान न केवल स्वयं पधारे, बल्कि अपने वरिष्ठ अधिकारियों को भी इस आयोजन में भाग लेने के लिए आमंत्रित करें । सभी लोग सपरिवार पधारे।
      अवगत कराया गया कि इस बार रामलीला मैदान में विधायक शिवपाल सिंह यादव द्वारा प्रदत्त धनराशि से मैदान पक्का कराया जा रहा है। यह काम रामलीला आरंभ से पहले पहले पूर्ण कर लिया जाएगा।
   बैठक मेंपालिका अध्यक्ष सत्यनारायण संखवार,  पालिका अधिशासी अधिकारी श्याम वचन सरोज,  टी एस अरविंद शर्मा, थाना प्रभारी राम सहाय के अलावा अन्य अधिकारी भी मौजूद थे।
      वरिष्ठ सदस्य राजीव माथुर, वेदव्रत गुप्ता, राजेंद्र गुप्ता एडवोकेट ,डॉक्टर पुष्पेंद्र पुरवार ने भी सुझाव दिए।
 बैठक के दौरान समिति अध्यक्ष हीरालाल गुप्ता, किशन सिंह मेंबर, ठाकुर अजेंद्र सिंह गौर, राजीव गुप्ता बबलू, राजीव माथुर ,डॉ पुष्पेंद्र पुरवार, प्रमोद कुमार माथुर, उमाशंकर एडवोकेट, रामनरेश यादव पप्पू ,विवेक  रतन पांडे,सचिन गुप्ता, अश्विनी पुरवार, राहुल गुप्ता, विनोद यादव, अशोक कुमार गुप्ता भट्ठा वाले, मनोज गुप्ता, भोले झा, अनिल गुप्ता, भुजवीर सिंह यादव, एडवोकेट,यशपाल सिंह एडवोकेट , सचिन गुप्ता आदि भी मौजूद रहे। उप जिलाधिकारी ने अंत में कहा कि वे आगामी एक हफ्ते के अंदर नगर में अतिक्रमण को लेकर एक योजना को क्रियान्वित करगे, ताकि रामलीला मेला के दौरान कोई समस्या आड़े ना आ सके।
______
 *वेदव्रत गुप्ता

Related Articles

Back to top button