अर्चना मेमोरियल में पांच दिवसीय समर कैम्प आयोजित, नई विधाएं बच्चों ने सीखी 

_____
 इटावा, 25 मई।अर्चना मेमोरियल सरस्वती ज्ञान मंदिर इण्टर कॉलेज, इटावा में पांच
दिवसीय समर कैम्प का आयोजन  आयोजित किया गया, 20 मई  से आ आरंभ हुआ था,जो बेहद ही  प्रभावी और ज्ञानवर्धक रहा। 
    शुरूवात से समर कैम्प में प्रतिभाग करने वाले बच्चे बेहद ही उत्साहित और ऊर्जा से भरपूर नजर आये। समर कैम्प में प्रतिभाग करने वाले बच्चों ने मोबाइल, इलेक्ट्रानिक गेजेट, को छोड़कर समर कैम्प में प्रतिदिन योगाभ्यास किया। क्राफट, इन्डोर आउटडोर गेम जैसे खो-खो,े, क्रिकेट, बास्टेकबाल, कैरम, डांस, आर्ट एवं क्राफट म्यूजिक कराटे के साथ-साथ योगा, संस्कारशाला, आत्मरक्षा हेतु जूडो, कराटे का प्रशिक्षण लिया।  व्यक्तिगत विकास जैसी अलग-अलग र्स्पधाओं में  भी बच्चों ने प्रतिभाग किया। 
   नन्हें मुन्हें बच्चोें के लिए विद्यालय में एक छोटा स्वीमिंग पूल लगवाया गया, जिसमें बच्चों ने आनन्द उठाया।
   आतीं पांचवें दिन पर्यावरण की महत्ता एवं प्राकृतिक अवलोकन के लिए बच्चों को इटावा के डा. राममनोहर लोहिया उघान पार्क (कम्पनी गार्डन) ले जाया गया। जहां पहुंचकर बच्चे झूम उठे। पांचवें दिन विद्यालय में  कुम्हार के द्वारा देसी तकनीक से मिट्टी के बर्तन बनाना सिखाया गया।जो मुख्य आकर्षण का केन्द्र रहा।
    बच्चों ने अपने नन्हें मुन्नें हाथों से दिए, गिलास आदि बनाये और मोबाइल, कम्प्यूटर व इण्टरनेट की दुनिया से निकलकर मिटृटी के करीब आकर उसकी खुशबू को करीब से जाना। इसके अलावा विद्यालय के शिक्षक विपिन पटेल द्वारा रसायन विज्ञान के विभिन्न प्रयोग बताये गये।
कैम्प में अन्तिम दिन विद्यालय में मास्टर शेफ का आयोजन किया गया। इस अवसर पर विद्यालय के शिक्षकों द्वारा गर्मियों में खान-पान का विशेष ध्यान रखने और छुटिृयों में फास्ट फूड व जंक फूड  छोड़कर मौसम के अनुसार मिलने वाले फलों के सेवन के लाभ एवं प्राकृतिक सौंदर्य को जानने एवं प्रकृति के करीब जाने के लिए बच्चों को प्रोत्साहित किया।
इस अवसर पर विद्यालय की प्रधानाचार्या श्रीमती असरा अहमद ने कहा कि इस तरह की गतिविधि शारीरिक एवं माानसिक विकास करती है। बच्चों को इस तरह के आयोजन मे ंप्रतिभाग जरूर करना चाहिए जिससे उनका सर्वागिण विकास हो सके साथ ही साथ  उन्होनंे बताया कि इस तरह के कार्यक्रमों का आयोजन विद्यालय में होता रहेगा और साथ ही अभिभावकों से इस तरह के कैम्प में प्रतिभाग कराने का अनुरोध किया। इस तरह गतिविधियों से बच्चों का स्वास्थ और आत्मविश्वास बढ़ता है। इसी जोश के साथ बच्चेों को दिया ग्रीष्मकालीन गृहकार्य को पूरा करने के लिए एवं 1 जुलाई से विद्यालय में नियमित आने का आग्रह किया।
एस.एम.जी.आई के चेयरमेन डा. विवेक यादव ने इस तरह गतिविधियों से बच्चों का मानसिक बोझ कम होता है एवं पढाई के साथ – साथ विभिन्न क्रिया कलापों में प्रतिभाग करके बच्चे मानसिक रूप से सुदृढ़ होते है। इसलिए शिक्षा के साथ-साथ बच्चों को नियमित रूप से खेलकुद की विशिष्ट गतिविधि में भी प्रतिभाग अवश्य करना चाहिए।
समरकैम्प को सफल बनाने में विद्यालय के शिक्षक प्रमोद कुमार, फैजान खान, विवेक गुप्ता, रश्मि श्रीवास्तव, नेहा, जुकती,बिंदिया चतुर्वेदी, दीपिका, संजीव, ईश्वर दयाल, अनामिका, उत्कर्ष,विजयश्री, सायरा, संरजना, रेणुका, प्रीती गोयल प्रीति बाथम, वंश ,प्रवीण आदि ने सहयोग प्रदान किया।
____
 फोटो:- अर्चना मेमोरियल के समर कैंप में खुश बच्चे एक साथ एवं विभिन्न आयोजन

Related Articles

Back to top button