प्रायोगिक कौशल परीक्षा नेस्ट- 24 परीक्षा में भाग ले : प्रदीप यादव

फोटो – बच्चों को परीक्षा की जानकारी देते प्रदीप यादव
_______
   
जसवंतनगर(इटावा)।प्रायोगिक कौशल परीक्षा नेस्ट – 24 (एनएइएसटी)के लिए आवेदन किया जाना 1 अप्रैल से जारी हैप्रायोगिक कौशल परीक्षण पर आधारित तथा राष्ट्रीय शिक्षा नीतिके सिद्धांतों को मूर्त रूप देने वाली इस अनूठी प्रतियोगिता का मूल उद्देश्य  बच्चों को आनंदमयी ढंग से शिक्षित और ज्ञान वन बनाना है। 
                यह जानकारी हिंदू विद्यालय इंटर कालेज जसवंतनगर के भौतिक विज्ञान के प्रवक्ता प्रदीप कुमार यादव ने देते हुए बताया कि आईआईटी कानपुर  से सेवानिवृत्ति महान भौतिक विद पद्मश्री प्रोफेसर हरिश्चंद्र वर्मा के मार्गदर्शन में भारतीय भौतिक शिक्षक परिषद के विशेष मंच नेशनल अन्वेषिका नेटवर्क ऑफ इंडिया के द्वारा संपूर्ण भारतवर्ष में विज्ञान शिक्षा में प्रयोग दक्षता बढ़ाने के लिए इस परीक्षा का आयोजन किया जाता है।  इस परीक्षा  में बाल वैज्ञानिकों को1 मिनट के रोचक वीडियो को देखकर प्रश्नों के जवाब देने होते हैं
   यह  परीक्षा प्रत्येक स्तर पर निशुल्क है और इस परीक्षा के लिएऑनलाइन आवेदन प्रारंभ हो गए हैं।आवेदन की अंतिम तिथि 20 मई है।
 इस परीक्षा में जूनियर वर्ग में कक्षा 9 से कक्षा 12 तक के विद्यार्थी तथा सीनियर वर्ग मेंबीएससी और एमएससी के छात्र प्रतिभाग कर सकते हैं।
     जनपद के सभी बोर्डों के विद्यालय निम्न लिंक पर जाकरअधिक से अधिक बच्चों का पंजीकरण करा सकते हैं। लिंक है – naest@shiksha-saupan.org
उन्होंने साथ ज्यादा सेज्यादा बाल वैज्ञानिको के भाग लेने का अनुरोध किया है।
*वेदव्रत गुप्ता
____

Related Articles

Back to top button