‘भाविप’ की जनरल नॉलेज परीक्षा में ब्रायटेंड स्कूल के 1200 बच्चों ने लिया भाग

     *परीक्षा की निष्पक्षता के लिए काफी कडाई

_____
 फोटो:-भारत विकास परिषद की सामान्य ज्ञान प्रतियोगिता में भाग लेते ब्राइटएंड स्कूल के बच्चे
   
जसवंतनगर (इटावा)। भारत विकास परिषद मुख्य शाखा द्वारा गुरुवार को नगर के  ब्रायटेंड एजुकेशनल अकैडमी स्कूल  कैस्थ में एक सामान्य ज्ञान प्रतियोगिता का आयोजन किया गया, जिसमें कुल मिलाकर  स्कूल के 1200 बच्चों ने दो पारियों में परीक्षा दी।
     नगर के लब्ध प्रतिष्ठित इस शैक्षिक संस्थान में स्कूल के बच्चों का शैक्षिक स्तर अत्यंत उत्कृष्ट होने के कारण भाविप की मुख्य शाखा ने इसी स्कूल के बच्चों को सामान्य ज्ञान प्रतियोगिता के लिए चयनित किया था।
         यह सामान्य ज्ञान प्रतियोगिता के प्रश्न पत्र दो पारियों में एक-एक घंटे के  दौरान प्रतिभागी बच्चों ने हल किए। परीक्षा प्रातः 10 बजे से 11 बजे और उसके बाद 12 से 1 तक आयोजित कराई गई। इस अवसर पर ब्राइटनेड स्कूल प्रशासन ने बच्चों के लिए पेयजल की अच्छी व्यवस्था की थी।
       सामान्य ज्ञान परीक्षा के लिए ब्राइटएंड स्कूल के प्रबंधक और भारत विकास परिषद  मुख्य शाखा जसवंतनगर के अध्यक्ष सुरेंद्र धनगर एवं प्रधानाध्यापक संघ प्रिय गौतम द्वारा परीक्षा की सुचिता तथा निष्पक्षता बनाए रखने के लिए काफी कड़े प्रबंध किये थे, ताकि अनुशासन और शालीनता परीक्षा दौरान बनी रहे।
      परीक्षा खुले मैदान तथा अनेक कक्षों में आयोजित हुई, जिसमें परीक्षा को संपन्न कराने के लिए  स्कूल के शिक्षकों शैलेंद्र दुबे, सौदान सिंह, युवराज चौहान, आशीष गुप्ता, प्रिंस, विकास कुमार, अनुभव यादव, आकांक्षा यादव, शिखा यादव, वर्षा दुबे ,श्रेया मिश्रा, दीप्ति शर्मा, आशा देवी, लवली यादव आदि को इनविजिलेटर के रूप में लगाया गया था।
      इस सामान्य ज्ञान प्रतियोगिता के बारे में बताते हुए भारत विकास परिषद मुख्य शाखा के सचिव अनुभव यादव ने बताया  है कि दोनों पालियों में प्रश्नोत्तर के लिए सौ-सौ प्रश्न आये थे। यह प्रश्न पत्र भारत विकास की राष्ट्रीय संस्था द्वारा भेजे गये थे, जिन्हें प्रतिभागी बच्चों ने काफी माथा मच्ची और अपने ज्ञान के बल पर हल किया।
       परीक्षा  दौरान भाविप मुख्य शाखा के अध्यक्ष सुरेंद्र धनगर, सचिव अनुभव यादव, कोषाध्यक्ष अभिषेक यादव, डॉक्टर पुष्पेंद्र पुरवार, डॉक्टर स्वराज प्रकाश श्रीवास्तव,  बटेश्वरी दयाल प्रजापति, दिनेश चौरसिया मधुर श्रीवास्तव, अशोक यादव, दीपक यादव, डॉक्टर प्रदीप यादव, राजीव गुप्ता, डॉक्टर योगेश एलानी ने मौजूद रहकर परीक्षा की सुचिता और निष्पक्षता  का निरीक्षण किया।
_____
 *वेदव्रत गुप्ता

Related Articles

Back to top button