हिंदू विद्यालय में आयोजित ‘राष्ट्रीय विज्ञान परीक्षा’ में 134 में 50 परीक्षार्थी गैरहाजिर

   *होमी भाभा विज्ञान केंद्र मुंबई द्वारा आयोजित परीक्षा

   
फोटो:- हिंदू विद्यालय इंटरमीडिएट कॉलेज केंद्र पर राष्ट्रीय विज्ञान परीक्षा देते परीक्षार्थी
जसवंतनगर(इटावा)। नगर के हिंदू विद्यालय इंटरमीडिएट कॉलेज में रविवार को होमी भाभा विज्ञान शिक्षा केंद्र मुंबई से संबद्ध  विभिन्न विषयों  जैसे खगोल विज्ञान, भौतिक विज्ञान, रसायन विज्ञान ,जीव विज्ञान तथा जूनियर साइंस विषयों पर आधारित राष्ट्रीय विज्ञान परीक्षा का आयोजन किया गया।
       परीक्षा प्रभारी तथा भौतिक विज्ञान के प्रवक्ता प्रदीप कुमार ने इस परीक्षा के विषय में जानकारी देते  बताया कि प्रतिवर्ष यह परीक्षा अंतर्राष्ट्रीय ओलंपियाड में भारत की टीम को भेजने के लिए प्राथमिक स्तर पर  राष्ट्रीय विज्ञान परीक्षा के रूप में संपूर्ण भारतवर्ष में आयोजित की जाती है।
       इस परीक्षा उत्तीर्ण करने के बाद सफल विद्यार्थियों को होमी भाभा विज्ञान शिक्षा केंद्र में प्रशिक्षण प्रदान किया जाता है।
     हिंदू विद्यालय के प्रधानाचार्य राजेंद्र प्रसाद यादव ने बताया कि राष्ट्रीय विज्ञान परीक्षा में विभिन्न जनपदों आगरा, मैनपुरी, इटावा, औरैया से  एक सैकड़ा से ज्यादा परीक्षार्थियों ने प्रतिभाग किया।
       खगोल विज्ञान विषय में तीन परीक्षार्थी उपस्थित तथा तीन परीक्षार्थी अनुपस्थित रहे।भौतिक विज्ञान में28 परीक्षार्थियों में 12 परीक्षार्थी अनुपस्थित रहे।
रसायन विज्ञान विषय में 12 परीक्षार्थियों में  सात परीक्षार्थी अनुपस्थित रहे। जबकि
जीव विज्ञान विषय में 45 परीक्षार्थियों में 17 परीक्षार्थी अनुपस्थित रहे।जूनियर साइंस विषय में 43 परीक्षार्थीयों में 11 परीक्षार्थी अनुपस्थित रहे।
                 परीक्षा संपन्न कराने में विभिन्न शिक्षकों डॉक्टर अनिल पोरवाल तथा आनंद स्वरूप वर्मा तथा राधा कृष्ण कठेरिया आदि का योगदान रहा।
____
*वेदव्रत गुप्ता

Related Articles

Back to top button