जिस पर होती हनुमत कृपा, उसका कोई कुछ नही बिगाड सकता

*केला देवी मंदिर पर भगवद कथा

फोटो मद भागवत कथा पर प्रवचन करते महंत और ब्रह्मचारी संत हरभजन दास जी महाराज

जसवंतनगर (इटावा)। नगर के आराध्य देवी स्थल “केला त्रिगमा देवी मंदिर” पर चल रही मद भागवत कथा में बुधवार को विख्यात महंत और कथावाचक हरभजन दास जी ने कहा है कि जो भक्त हनुमान जी की पूजा और सेवा करता है उसे जीवन में कभी भी कष्ट और व्याधि नहीं सताती है।

श्रीमद् भागवत कथा के छठमें दिन स्वामी जी रामचरितमानस के प्रसंग लंका दहन पर प्रवचन कर रहे थे। उन्होंने कहा कि हनुमान जी पर भगवान राम की कथा कृपा थी, इसी वजह लंका दहन के दौरान उन पर अग्नि देवता ने कोई असर नहीं डाला। उन्होंने बताया कि लंका में सीता मां की भी अग्नि देवता ही बराबर लंका प्रवास के दौरान रक्षा करते रहे, इसलिए जग विजई लंकेश उनका कुछ भी नहीं बिगाड़ सका।

मद भागवत कथा के दौरान श्री शंकर बारात उत्सव समिति जसवंतनगर द्वारा महंत हरभजन दास का शॉल उड़ाकर और पुष्पार्पण कर अभिनंदन, समिति के अध्यक्ष वेदव्रत गुप्ता एवं राजीव गुप्ता के द्वारा किया गया।

उल्लेखनीय है कि कथावाचक हरभजन दास जी इटावा के पिलुआ हनुमान मंदिर के महंत होने के साथ-साथ देशभर में मद भागवत कथाओं के लिए सुप्रसिद्ध हैं।

इससे पूर्व मंगलवार शाम शाम मद भागवत कथा के अंतर्गत कृष्ण और उनके चरित्र पर भावपूर्ण प्रवचन किए थे। सती अनसूया कथा का वर्णन करते लोगों को मंत्रमुग्ध कर दिया ।कथा दौरान अनेक भक्त भाव विभोर हो उठे।

नगर के केला देवी मंदिर पर इस वर्ष बसंत पंचमी से कार्यक्रम शुरू हुए हैं। 26 जनवरी को इस मंदिर के महंत रहे ब्रह्मलीन लाला भैया की मूर्ति की स्थापना, प्राण प्रतिष्ठा के साथ भारी भीड़ के मध्य संपन्न कराई गई थी। स्थापना के दौरान बराबर लाला भैया की जय, केला मैया की जय, जैसे नारे गूंजते रहे।

मद भागवत कथा में भारी भीड़ हरभजन दास महाराज के प्रवचनों को सुनने के लिए जुट रही है। मद भागवत कथा का समापन 2 फरवरी को होगा तथा 3 फरवरी को प्रसाद वितरण के साथ कथा का समापन होगा।

इस मद्भागवाद कथा में राधेश्याम गुप्ता,आत्म सिंह, अजीत कुमार, रानू सक्सेना, राजन बाजपेई, अबनीश कुमार ,जितेंद्र कुमार ,गोलू गुप्ता, सचिन कुमार शर्मा ,मंगलेश कुमार, गुंजन सक्सैना आदि व्यवस्थाओं में सहयोग दे रहे हैं।

*वेदव्रत गुप्ता 

Related Articles

Back to top button