गर्भवती महिलाओं को बच्चे के मानसिक और शारीरिक विकास के लिए करना चाहिए इन चीज़ों का सेवन

जब कोई महिला प्रेग्नेंट होती होती है, तो वो उसके लिए सबसे अहम पल होता है. क्योंकि इस दौरान महिलाओं को अपनी सेहत का खास ख्याल रखना चाहिए.

बच्चे के मानसिक और शारीरिक विकास के लिए सही आहार की भी जरूरत होती है. इसके लिए महिलाओं को कुछ सुपरफूड का सेवन करना चाहिए. साथ ही हल्की एक्सरसाइज भी करना जरूरी है. वहीं सर्दियों के मौसम में महिलाओं को प्रेग्नेंसी के दौरान अधिक कठिनाई होती है.

सर्दियों में अगर कोई महिला गर्भवती है तो उसे खुद की और बच्चे की सेहत के लिए शकरकंद खाना चाहिए. इससे शरीर में ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल में रहता है. शकरकंद में आवश्यक कार्बोहाइड्रेट और विटामिन-ए होते हैं, जो त्वचा और आंखों के लिए फायदेमंद होता हैं.

गर्भवती महिलाओं को बच्चे के मानसिक और शारीरिक विकास के लिए फैटी फिश का सेवन करना चाहिए.  गर्भावती महिलाओं के लिए बहुत कारगर होता है. इसलिए उन्हें दही का सेवन जरूर करना चाहिए. इससे बच्चे के शारीरिक विकास में कोई बाधा नहीं आती है. इसके अलावा, दही में गुड बैक्टीरिया होता है. जिससे हाजमा दुरुस्त रहता है.

मेथी का साग सर्दियों में बहुत फायदेमंद होता है. गर्भवती महिलाएं इसका आराम से सेवन कर सकती हैं. मेथी का साग शरीर में आयरन की कमी को पूरा करता है. बॉडी में आयरन की कमी होने पर एनीमिया रोग का खतरा बढ़ जाता है.  इसमें पर्याप्त मात्रा में विटामिन-सी, फाइबर, प्रोटीन और आयरन होता है.

Related Articles

Back to top button