आंखों में सूजन, जलन हैं मामूली समस्या इसे दूर करने के लिए आजमाएँ ये घरेलू उपाए

हम में से कई लोग महामारी के समय से अपनी आँखों को हल्के में ले रहे है. आपको तुरंत अपनी आंखों के स्वास्थ्य में सुधार के उपाय करने चाहिए. आजकल ज्यादातर लोग आंखों की समस्या से परेशान रहते हैं.

आंखों में जलन होना, पानी आना आंखों में सूजन हो जाना आम बात हो गई है. इसकी वजह है कि अब लोग ज्यादा समय तक कम्प्यूटर पर काम करते हैं बाकी समय भी स्मार्टफोन में व्यस्त रहते हैं.घरेलू उपाय से आंखों की मामूली समस्याओं को दूर किया जा सकता है. तो आइये जानते हैं ऐसा क्या करें जिससे कि आंखों में तकलीफ न हो.

1. ठंडा पानी
आंखों में जलन खुजली आदि समस्या होने पर ठंडे पानी से उन्हें धो लेना चाहिए. इसके लिए सबसे पहले आप एक बर्तन में ठंडा पानी लें उससे आंखों को अच्छी तरह से धोए. इससे आंखों में जमा मिट्टी धूल निकल जाती है.

2. सब्जियों का सूप
आंखों की समस्या को दूर करने के लिए सब्जियों का सूप काफी फायदेमंद होता है. इसके लिए आप गाजर, पालक चुकंदर को मिला कर उसका सूप बनाएं उसमें नींबू का रस मिला कर पिएं. रोज दो गिलास सूप पीने से आपकी आँखों को काफी आराम मिलेगा.

3. ग्रीन टी
आंखों में जलन सूजन की समस्या होने पर ग्रीन टी का इस्तेमाल करने से भी काफी फायदा होता है. ग्रीन टी को एंटीबैक्ट्रीयल माना गया है. इससे सूजन में भी कमी आती है. दिन में दो बार ग्रीन टी जरूर पिएं.

Related Articles

Back to top button