डीएम और एसएसपी जसवन्तनगर के रामलीला मेला पहुंचे, चैक किए इंतजाम

    *रामलीला समिति द्वारा की गई व्यवस्थाओं से गदगद     * सुरक्षा, वेरिकेटिंग और यातायात व्यवस्था पर दिया जोर   *12 केमरे रखेंगे 24 घंटे नजर

फोटो :- रामलीला मैदान जसवंत नगर का निरीक्षण करते जिलाधिकारी और वरिष्ठ पुलिस कप्तान साथ में रामलीला समिति के पदाधिकारी
________
जसवंतनगर(इटावा)। 1 अक्टूबर से आरंभ हुई जसवंत नगर की 165 वर्ष पुरानी, विश्व प्रसिद्ध राम रामलीला की व्यवस्थाओं को चेक करने जिलाधिकारी इटावा अवनीश कुमार राय, और वरिष्ठ पुलिस कप्तान संजय कुमार वर्मा, अपर जिलाधिकारी अभिनव रंजन श्रीवास्तव और उप जिलाधिकारी जसवंत नगर एवं क्षेत्राधिकारी जसवंत नगर को साथ लेकर  शुक्रवार शाम पहुंचे।
       काफी समय रामलीला मदान
 और लगने वाले मेले बाजार का दोनों अधिकारियों ने अपने अधीनस्थों के साथ घूम घूम कर  निरीक्षण किया। दोनो वरिष्ठ अधिकारी रामलीला कमेटी द्वारा प्रशासन द्वारा निर्देशित व्यवस्थाओं को मेले में चाकचौबंद ढंग से कराए जाने को लेकर गदगद  दिखे और मेले की व्यवस्थाओं की सराहना की।
     रामलीला समिति के प्रबंधक राजीव गुप्ता बबलू , संयोजक उप प्रबंधक ठाकुर अजेंद्र सिंह द्वारा बताया गया कि मेला क्षेत्र में एक दर्जन वीडियो कैमरा लगाये गये हैं, जिनकी रिकॉर्डिंग रोजाना   उपलब्ध होगी। इस पर डीएम ने कहा कि यह रिकॉर्डिंग पूरे 15 दिनों की उपलब्ध रहे, इसका भी प्रयास किया जाए।
     मेले में आने वाली लाखों की भीड़ की व्यवस्था के बारे में उन्होंने रामलीला समिति के सदस्यों तथा पुलिस और प्रशासन के अधिकारियों को सतर्क रहने के निर्देश दिए।  ठाकुर अजेंद्र सिंह , राजीव माथुर आदि ने अफसरों को अवगत कराया कि यहां का रामलीला मेला सदैव से सांप्रदायिक सौहार्द का प्रतीक है और हिंदू और मुसलमान सभी लोग इस मेले में आते हैं। विभिन्न लीलाओं में सहयोग करते हैं।
      रामलीला स्थल की तैयारियों एव  सुरक्षा व्यवस्थाओं का प्लानिंग चार्ट एसडीएम और पुलिस अधिकारियों ने डीएम और एसएसपी को विस्तार से बताया। सुरक्षा के मद्देनजर बैरिकेटिंग व प्राथमिक चिकित्सा सुविधा, पंडाल में महिलाओं की सुरक्षा सुनिश्चित किए जाने हेतु दिशा निर्देश दिये ।
  रामलीला समिति के पदाधिकारियों से   भी सुरक्षा, यातायात संबंधी  सुझाव विस्तार से जाने। डीएम, एसएसपी,  एडीएम ने रामलीला मंचन के दौरान गड़बड़ी, अराजकता फैलाने वालों पर कड़ी निगरानी रखे जाने के अधीनस्थ पुलिस अफसरों को निर्देश देते कहा कि  ऐसा करने वालो के विरुद्ध सख्त कार्यवाही की जाये । पुलिस कर्मियों को डियुटी पर अलर्ट रहने,आम जन मानस के साथ मैत्री व्यवहार करने तथा अपनी ड्यूटी में किसी भी प्रकार की लापरवाही न बरतने के संबंध मे भी निर्देश दिए गये।
   जिलाधिकारी और एसएसपी को समिति के वरिष्ठ पदाधिकारी ने यहां के इतिहास तथा यहां की मैदानी लीला के मंचन के बारे  विस्तार से जानकारी दी।
   इस अवसर पर कार्यकारीअध्यक्ष हीरालाल गुप्त, प्रबंधक राजीव गुप्ता बबलू , अनिल कुमार गुप्ता अन्नू, रामनरेश यादव पप्पू, ,विवेक रतन पांडे, राजकमल गुप्ता कोयला वाले, निखिल गुप्ता,शुभ गुप्ता प्रभाकर दुबे, प्रण उर्फ टीटू दुबे, धर्मेंद्र कुमार चक ब्यूटी, आदि मौजूद थे।
____वेदव्रत गुप्ता

Related Articles

Back to top button