भगवान राम के “ऊबड़खाबड़ यात्रा मार्ग” का अफसरों ने किया निरीक्षण

      *रामलीला शुरू होने से पूर्व दुरुस्त  करवाने का प्रयास

   फोटो :- सड़क का निरीक्षण करते  एसडीएम सत्यमजीत, सीओ नागेंद्र चौबे , पालिकाध्यक्ष सत्यनारायण शंखवार आदि
__________
जसवंतनगर(इटावा)। जसवंतनगर की विश्व प्रसिद्ध रामलीला अगले हफ्ते से आरंभ हो रही है। इसकी तैयारी में रामलीला महोत्सव समिति और प्रशासन पूरी तल्लीनता से  जुट गया है।
     रामलीला महोत्सव  दौरान भगवान राम, लक्ष्मण, सीता आदि पात्रों  का डोला (विमान) 10 से 12  दिनों तक रोजाना  मोहल्ला कटरा पुख्ता स्थित नरसिंह मंदिर से उठेगा और आधा किलोमीटर यात्रा करते कटरा पुख्ता, कटरा बुलाकी दास, बड़ा चौराहा होता रामलीला मैदान तक आयेगा।
    इसके लिए जिस सड़क से इस डोले को अपने कंधों पर उठाकर कहार लाया करेंगे, वह सड़क इस समय काफी दुर्दशा ग्रस्त है । इस पर नरसिंह मंदिर से लेकर बड़ा चौराहा तक सैकड़ो गड्ढे और ब्रेकर है।
    करीब 500- 600 मीटर लंबी यह सड़क पीडब्ल्यूडी विभाग के अंडर में आती है। पिछले वर्ष भी इस सड़क की हालत खराब थी, तब पीडब्ल्यूडी विभाग ने कुछ गड्ढों को भरवा दिया था, मगर इस वर्ष सड़क की हालत और भी ज्यादा बिगड़ गई है।
     रामलीला महोत्सव की व्यवस्थाओं को लेकर मंगलवार को अधिकारियों के साथ हुई बैठक के दौरान इस सड़क का मुद्दा जोर-शोर से उठाया गया था। वेदव्रत गुप्ता ने प्रशासन से रामलीला मेला शुरू होने से पूर्व इस सड़क को दुरुस्त करवाने की प्रबल मांग रखी थी।
     सड़क की दुर्दशा के बारे में तुरंत ही संज्ञान लेते हुए बैठक में भाग लेने वाले उप जिलाधिकारी सत्यम जीत सिंह क्षेत्राधिकारी पुलिस नागेंद्र चौबे, पालिका अध्यक्ष सत्यनारायण संखवार, पालिका अधिशासी अधिकारी राम बचन सरोज पालिका के टी एस आई  अरविंद्र शर्मा आदि अधिकारी रामलीला समिति के पदाधिकारियो अजेंद्र सिंह गौर, राजीव गुप्ता माथुर, रतन पांडे आदि के साथ सड़क का निरीक्षण करने पैदल ही पहुंचे।  उन्होंने सड़क की बद हालत देखी।
    इसके तुरंत बाद उप जिला अधिकारी ने पीडब्ल्यूडी विभाग के अधिकारियों से सड़क को दुरुस्त करने के लिए फोन किया। साथ  उम्मीद जताई कि रामलीला का डोला उठने वाले दिन तक सड़क को दुरुस्त कर दिया जाएगा। सड़क के गड्ढों को पीडब्ल्यूडी विभाग अवश्य ही मरम्मत करवाकर ठीक करवा देगा, ताकि भगवान राम के डोले को  बिना किसी खतरे के रोजाना रामलीला मैदान तक ले जाया जा सके।
      यहां यह भी उल्लेखनीय है कि रामलीला महोत्सव के दौरान भगवान गणेश शोभा यात्रा, राम बारात, दुर्गा शोभा यात्रा और भगवान शंकर की बारात भी निकलेगी इसलिए इस सड़क को ठीक करवाने के लिए पीडब्ल्यूडी के अधिकारियों को वरीयता से व्यवस्था करनी चाहिए।
_____वेदव्रत गुप्ता

Related Articles

Back to top button