बेसिक स्तरीय 66 उच्च प्रा.विद्यालयों के 3718 बच्चों ने दी “विज्ञान क्विज” परीक्षा

    *हर स्कूल से तीन बच्चे चयनित     *चयनित 198 की परीक्षा ब्लॉक  संसाधन केंद्र पर होगी

फोटो :- विद्यालयों में परीक्षा देते बच्चे निरीक्षण करते शिक्षा अधिकारी
_______

  जसवंतनगर(इटावा)। बेसिक शिक्षा परिषद द्वारा जसवंतनगर ब्लॉक  में संचालित सभी 66 उच्च प्राथमिक विद्यालयों में  विज्ञान क्विज आधारित  परीक्षा का आयोजन शनिवार को किया गया।

     परीक्षा में इन स्कूलों में पंजीकृत कक्षा 6 , 7 और 8 के  4131 बच्चों में से 3718 ने प्रतिभाग किया। प्रथम चरण की आयोजित इस परीक्षा में स्कूलों में परीक्षा देने वाले बच्चों में से हर स्कूल से तीन – तीन बच्चे उनके अपने कालेज में प्रथम, द्वितीय और तृतीय स्थानों पर आने पर किया गया।
     इस तरह 66 स्कूलों से जो कुल 198 बच्चे चयनित हुए हैं, उनकी  दूसरे चरण की परीक्षा अब को ब्लॉक संसाधन केंद्र पर इसी माह चतुर्थ सोमवार को आयोजित की जाएगी।

     महानिदेशक स्कूली शिक्षा द्वारा जारी शासनादेश के तहत उच्च प्राथमिक विद्यालय के छात्र छात्राओं में जिज्ञासा आधारित शिक्षा को बढ़ावा देने और उनमें वैज्ञानिक मनोवृत्ति विकास करने के उद्देश्य से शिक्षा मंत्रालय भारत सरकार के द्वारा जारी राष्ट्रीय विज्ञान आविष्कार अभियान के अन्तर्गत यह विज्ञान क्विज आधारित  परीक्षा आयोजित की गई।             खंड शिक्षा अधिकारी  गिरीश कुमार  ने बताया है कि राष्ट्रीय आष्विकार अभियान के तहत प्रथम चरण की परीक्षा ब्लाक के समस्त उच्च प्राथमिक विद्यालयो मे आयोजित की गई है चयनित बच्चों की दूसरे चरण की परीक्षा इसी माह चतुर्थ शनिवार को ब्लाक संसाधन केंद्र जसवन्तनगर में आयोजित होगी।
     उन्होंने बताया कि इस तरह की परीक्षा को कराने का  उद्देश्य बच्चों के अन्दर परस्पर प्रतिस्पर्धा, वैज्ञानिक दृष्टिकोण उत्पन्न करना है। ब्लाक स्तर पर उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले छात्र छात्राओं को एक्सपोजर विजिट भी करायी जायेगी।
   शनिवार को 66 विद्यालयों में जब परीक्षा आयोजित हुई तो उस  दौरान खण्ड शिक्षा अधिकारी के साथ साथ डीसी ट्रेनिंग ज्ञानेंद्र सिंह, एआर पी विज्ञान राजेन्द्र  कुमार द्वारा विभिन्न विद्यालयों में जाकर क्विज  परीक्षा की शुचिता और गुणवत्ता की परख की।
     ए बी एस ए गिरीश कुमार  ने समस्त विज्ञान शिक्षकों से अपील की है कि  वह अपने विद्यालय में नामांकित छात्र छात्राओं के इन्स्पायर्ड अवार्ड के लिए अधिक से अधिक आवेदन अन्तिम तिथि से पूर्व करवाएं, ताकि वंचित एवं दुर्बल वर्ग से आने वाले छात्र छात्राओं को भी इस योजना से लाभान्वित  किया जा सके।
*वेदव्रत गुप्ता
_____

Related Articles

Back to top button