एरिस्टोटल वर्ल्ड स्कूल में सी-टेट परीक्षा में 72 परीक्षार्थी गैर हाजिर 

*परीक्षा दौरान ऑब्जर्वर डटे रहे

फोटो :-एरिस्टोटल वर्ल्ड स्कूल में सी -टेट की परीक्षा देने पहुंचे परीक्षार्थी गण गेट पर
  
________
जसवंतनगर (इटावा)। नेशनल हाईवे पर डुढ़हा गांव  स्थित “एरिस्टोटल वर्ल्ड स्कूल” में रविवार को दो पारियों में सेंट्रल टीचर्स एलिजिबल टेस्ट (सी-टेट) की परीक्षा का आयोजन किया गया।
      सरकार द्वारा पूरे देश में अध्यापकों  के रिक्रूटमेंट के लिए पात्र शिक्षकों का चयन इस परीक्षा के द्वारा किया जाता है। उत्तर प्रदेश में शिक्षकों के रिक्रूटमेंट के लिए यूपीटेट परीक्षा आयोजित होती है।
    रविवार को इटावा जिले में कुल मिलाकर 23 परीक्षा  केंद्रों पर यह परीक्षाआयोजित की गई। जसवंत नगर क्षेत्र में एरिस्टोटल वर्ल्ड स्कूल इकलौता परीक्षा केंद्र था। इसमें 540 परीक्षार्थी पंजीकृत थे, जो प्रदेश के विभिन्न जिलों से परीक्षा देने पहुंचे थे। 
    केंद्र अधीक्षक एरिस्टोटल वर्ल्ड स्कूल के प्रिंसिपल वेद पाठी ने बताया है कि कुल मिलाकर परीक्षा में 72 परीक्षार्थी अनुपस्थित हो गए।
    दो पालियां में आयोजित यह परीक्षा सुबह 9:30 बजे से 12:00 तक तथा दोपहर में 2:00 बजे से 4:30 बजे तक आयोजित की गई।
     इस केंद्र में कुल मिलाकर 24  कमरों में परीक्षार्थियों को परीक्षा दिलवाई गई। इनमें एक कमरा विकलांग परीक्षार्थियों के लिए संरक्षित था। परीक्षा केंद्र में प्रवेश करने वाले परीक्षार्थियों की सघन चेकिंग की गई तथा उन्हें किसी भी तरह का इलेक्ट्रॉनिक आइटम , मोबाइल फोन, घड़ी आदि नहीं ले  जाने दिया गया। परीक्षा शांतिपूर्ण संपन्न हुई और परीक्षा दौरान नायब तहसीलदार सहित कई अधिकारियों ने परीक्षा केंद्र का निरीक्षण किया। परीक्षा दौरान ऑब्जर्वर गौतम भूषण शर्मा निरंतर भ्रमण पर रहे। परीक्षा में कुल मिलाकर 50 से ज्यादा कक्ष निरीक्षक नियुक्त  किए गए थे।। इसके अलावा परीक्षा में अमित पाठक, इश्तियाक खान, दीपक कुमार पाल ने व्यवस्था में सहयोग किया।
पुलिस की अव्यवस्था 
______
   नेशनल हाईवे पर एरिस्टोटल वर्ल्ड स्कूल होने के बावजूद पुलिस प्रशासन ने यातायात की कोई व्यवस्था यहां नहीं की ।इस वजह से परीक्षा में आने वाले परीक्षार्थियों को आवागमन में भारी दिक्कत का सामना करना पड़ा। यह हाईवे काफी चलता है और इस पर स्कूल के सामने से हर 10 मिनट में कम से कम 100  वाहन गुजरते हैं। फिर भी जसवंत नगर पुलिस के द्वारा यहां कोई यातायात व्यवस्था नहीं की गई। परीक्षार्थियों में इस बात को लेकर काफी रोष था, हालांकि कोई दुर्घटना घटित नहीं हुई। फिर भी परीक्षार्थियों के वाहनों से हाईवे काफी घेरा हुआ था।
_____
*वेदव्रत गुप्ता

Related Articles

Back to top button