स्कूलों में नवाचार संस्कृति को बढ़ाने के लिए लगेंगे आइडिया बॉक्स

*इंस्पायर  मानक योजना मैंं नामांकन प्रारंभ *चयनित विचारों को मिलेंगे 10 हजार रुपए

 फोटो :- नवाचारी  विचारों के बाबत बताते  प्रदीप कुमार यादव
______
 
जसवंतनगर (इटावा) भारत सरकार के द्वारा स्कूली बच्चों के लिए नवाचार आधारित इंस्पायर मानक योजना में  पहली जुलाई से नामांकन प्रारंभ हो गए हैं। इस योजना में जिले के  सभी बोर्ड के सभी प्रकार के स्कूलों के बच्चे प्रतिभाग कर सकते हैं।
        योजना के जिला समन्वयक और हिंदू विद्यालय इंटर कॉलेज जसवंत नगर के भौतिकविज्ञान प्रवक्ता प्र दीप कुमार यादव ने बताया  है कि कक्षा 6 से लेकर कक्षा 10 तक पढ़ने वाले बच्चे स्कूल के माध्यम से दुकानदारों, मजदूर, कारीगर, बुनकरों, महिलाओं तथा बच्चों की रोजमर्रा की समस्याओं को कम करने वाले अपने जुगाड़ू नवाचारी विचारों को कागज पर लिखकर अपलोड कर सकते हैं
     नवाचारी विचारों को एकत्रित करने के लिए स्कूलों में शिकायत पेटिका तथा सुझाव पेटिका की तरह आइडिया बॉक्स लगाने के जिला विद्यालय निरीक्षक मनोज कुमार ने निर्देशित किया है।
   विद्यार्थीअपने मौलिक विचारों को डेढ़ सौ शब्दों में सारांश के रूप में तथा एक सांकेतिक चित्र के साथ विद्यालय के आईडिया बॉक्स में डाल सकते हैं।
    विचार के चयन के बाद सीधे बच्चों के खाते में भारत सरकार के द्वारा ₹10000 प्रोटोटाइप निर्माण के लिए भेजें जाते है।
विगत सत्र में जनपद इटावा से 75 बच्चों का .इंस्पायर माणक योजना में चयन हुआ था। स्कूलों  में इंस्पायर माणक योजना मैं नामांकन जागरूकता अभियान के लिए विभिन्न विकास खण्डों में नोडल अधिकारी के रूप में नगर क्षेत्र के लिए डॉक्टर सुनील कुमार, 
महेवा के लिए राजकुमार,
बढ़पुरा के लिए रूहम,
चकरनगर के लिए प्रीती,
भरथना के लिए राजेश कुमार,
ताखा के लिए हरशु शर्मा,
जसवंत नगर के लिए सुरजीत कुमार,सैफई के लिए अरविंद कुमार, औरबसरेहर के लिए राघवेंद्र कुमार लिंकन नियुक्त किए गए हैं।
_____
 *वेदव्रत गुप्ता

Related Articles

Back to top button