अकीदत के साथ अदा की गई ‘ईद-उल- अजहा’ त्यौहार की नमाज

     *अल्लाह पर विश्वास और कुर्बानी का है यह त्यौहार      * गले मिलकर दी गईं बधाइयां

फोटो :- ईदगाह पर बकरीद की नमाज अदा करवाते  इमाम हाफिज शमीउद्दीन, गले मिलते पालिका अध्यक्ष  सत्यनारायण शंखवार , हाजी मो अहसान आदि

जसवंतनगर(इटावा) इस्लाम अनुयायियों के त्यौहार ईद – उल- अजहा के अवसर पर सोमवार को क्षेत्र भर के हजारों नमाजियों ने प्रशासन के उम्दा इंतजामों का बीच यहां की ईदगाह पर नमाज अदा की। भीषण गर्मी के चलते नमाज का वक्त प्रातः 8 बजे मुकर्रर किया गया था और ठीक वक्त पर ईदगाह के इमाम हाफिज शमीमुद्दीन फारूखी ने नमाज की रश्म अदा कराई। सभी नमाजियों के साथ मुल्क की तरक्की और आपसी भाई चारे की दुआएं की।

     

ईद-उल-अजहा यानी बकरीद इस्लाम के सबसे पवित्र त्योहारों में एक है।यह हजरत इब्राहिम के अल्लाह के प्रति अपने बेटे इस्माइल की कुर्बानी की याद में मनाया जाता है।यह इस वाकये को दिखाने का तरीका है कि हजरत इब्राहिम, अल्लाह में सबसे ज्यादा विश्वास करते थे।

   

 इस्लाम में साल भर में दो ईद मनाई जाती हैं। एक को ‘मीठी ईद’ कहा जाता है. और दूसरी को ‘बकरीद’।ईद सबसे प्रेम करने का संदेश देती है तो बकरीद अपना कर्तव्य निभाने का और अल्लाह पर विश्वास रखने का। ईद-उल-जुहा कुर्बानी का दिन भी होता है।

     

कुर्बानी कादिन होनेके कारण नगर के मुस्लिम अनुयायियों ने अपने घरों पर  कुर्बानियां दी और दर्जनों  बकरे अल्लाह केनाम पर कुर्बान किए गए। नगर में कहीं से भी किसी सार्वजनिक स्थान पर कुर्बानी देने की खबर नहींहै। 

     बकरीद की नमाज को लेकर  ईदगाह पर कम संख्या  मैं राजनीतिक हस्तियां जुटी थीं। वैसे सपाके नेता बड़ीसंख्या मेंईदगाह पर जुटते थे, इस बार तो राहुल गुप्ता जैसेलोग भी मौजूद नहीं थे। कुछ नमाजियों ने इस बात को लेकर कमेंट भी कर सेकि अभी कोई चुनाव नहीं है इसलिए कोई नहीं आयाहै, हालांकि पालिका अध्यक्ष सत्यनारायण शंखवार नमाज शुरूहोने से पूर्व ही सभासदों के साथ नमाज स्थल पर पहुंच गए।
      वाद  नमाज एक दूसरे से गले मिलने का सिलसिला आरंभ हुआ और पालिका अध्यक्ष को पूर्व विधायक प्रतिनिधि हाजी मोहम्मद अहसान को नगर महासचिव राशिद कुरेशी,  आढ़तियां मो नवी,सभासद मोहम्मद फारूख,मोहम्मद फैजान, कमल प्रकाश ,नत्थू मियां, हाजी राशिद, हाजी शमीम, शाहबुद्दीन कुरेशी, मजरूल्लाह खान लड्डन, गोपाल गुप्ता, हेमू शाक्य, दिलीप कुमार , बिल्लू यादव, आदि ने बधाई दी।
 नमाज के वक्त क्षेत्राधिकारी विवेक जावला, जसवंत नगर थाना पभारी कपिलदुबे, कस्बा चौकी इंचार्ज इमरान फरीद आदि  भारी पुलिस बल के साथ ईदगाह पर उपस्थित थे।पालिका के अधिसाशी अधिकारी श्याम वचन सरोज, लिपिक नवनीत कुमार, विनय सागर, लालकुमार, सुरजीत सिंह, सूरज शंखवार, के साथ सभासद गण भी मौज़ूद रहे। 
 साफ़ सफ़ाई व पेयजल आदि  व्यवस्थाओ के  लिए सफ़ाई नायक रामसिया, विनोद, अनुज शुक्ला, दिलीप, सौरभ आदि तथा  पालिका प्रशासन के अधिसाशी अधिकारी श्याम वचन सरोज, लिपिक नवनीत कुमार, विनय सागर, लालकुमार, सुरजीत सिंह, सूरज शंखवार, के साथ सभासदगण भी मौज़ूद रहे। 
_______
फोटो :- ईदगाह पर बकरीद की नमाज अदा करवाते  इमाम हाफिज शमीउद्दीन, गले मिलते पालिका अध्यक्ष  सत्यनारायण शंखवार , हाजी मो अहसान आदि
____

Related Articles

Back to top button