भारत विकास परिषद ने सदर बाजार में आराध्य वन स्टॉप पर खोली शीतल पेय की प्याऊ

 *थाना प्रभारी कपिल दुबे ने किया उद्घाटन

 फोटो:- प्याऊ का शुभारंभ करते थाना प्रभारी जसवंत नगर कपिल दुबे तथा प्याऊ में की गई पेयजल व्यवस्था
 जसवंतनगर(इटावा) ।भीषण गर्मी के मौसम में नगर की  समाज सेवी संस्था भारत विकास परिषद मुख्य शाखा जसवंतनगर ने शनिवार को नगर के एक जन सेवा केंद्र आराध्य वन स्टॉप , सदर बाजार पर शुद्ध शीतल आर ओ वॉटर की शीतल प्याऊ का शुभारंभ किया।
 प्याऊ का शुभारंभ जसवंत नगर कोतवाली प्रभारी  कपिल दुबे  ने  फीता काटकर और भारत माता के चित्र पर माल्यार्पण करके किया । 
     इस अवसर पर  कपिल दुबे  ने कहा की स्कंद पुराण के अनुसार तीनों लोकों में जल को जीवन का पर्याय और अमृत तुल्य माना गया है इसलिए  सामर्थवान एवं संपन्न व्यक्तियों को जल पिलाने की व्यवस्था करनी ही चाहिए ,जलदान के धार्मिक महत्व को स्वीकार करते हुए भारत में प्याऊ की परंपरा का लंबे अरसे तक अपना अस्तित्व रहा है प्यासे व्यक्ति को पानी पिलाना एक बहुत पुनीत एवं धार्मिक कार्य है। ।
    भारत विकास परिषद मुख्य शाखा जसवंतनगर सामाजिक विकास के  क्षेत्र में बहुत ही सराहनीय कार्य कर रही है।       
शाखा अध्यक्ष  शिवकांत जैन ने  जल संरक्षण और सही  उपयोग पर बल देते प्याऊ की संस्कृति को एक बार फिर से जागृत करनी चाहिए। 
  वित्त सचिव डॉक्टर पुष्पेंद्र पुरवार एवं संगठन सचिव डॉक्टर  स्वराज्य श्रीवास्तव ने कहा कि शुद्ध पानी पीना स्वास्थ्य के लिए बहुत जरूरी होता है, क्योंकि वह  यूरिन के रूप में हमारे शरीर से बेस्ट प्रोडक्ट को बाहर निकलने में मदद करता है। सचिन अनुभव यादव ने बताया कि भीषण गर्मी में लोगों को राहत पहुंचने के लिए  प्याऊ  का संचालन करना  एक बहुत ही महत्वपूर्ण कार्य है। यह प्याऊ आराध्य जन सेवा केंद्र एवं शगुन एक्वा वॉटर के विशेष सहयोग से संचालित रहेगी । 
कार्यक्रम में राजीव गुप्ता , सुरेंद्र धनगर पूर्व, पंकज पुरवार ,विनोद श्रीवास्तव ,विमलेश यादव, सुमंत पुरवार ,ऋषिदीप गुप्ता ,आराध्य जैन, अशोक गुप्ता अमरचंद शर्मा आदि  का विशेष सहयोग रहा।
*वेदव्रत गुप्ता
___
 

Related Articles

Back to top button