पार्श्वनाथ जैन मंदिर में शुरू हुआ,18 वाँ जैन संस्कार प्रशिक्षण शिविर

   *आठ तक चलने वाले शिविर के  लिए देश भर से पधारे है,विद्वान       *पहले दिन निकाली गई नगर में संस्कार प्रभात फेरी 

   फोटो :-  जैन संस्कार प्रशिक्षण शिविर को लेकर निकाली जाती प्रभात फेरी, उद्घाटन अवसर पर एकत्रित प्रशिक्षणार्थी बच्चे
_____
जसवंतनगर(इटावा)।स्थानीय श्री पार्श्वनाथ दिगंबर जैन मंदिर, जैन मोहल्ला में शुक्रवार से आठ दिवसीय जैन संस्कार प्रशिक्षण शिविर का शुभारंभ हो गया। इस तरह के शिविर पिछले 17 वर्षों से बच्चों के ग्रीष्मावकाश में मंदिर जी में लगाए जाते रहे हैं। इस वर्ष यह 18 वां आयोजन है।
     

शिविर को लेकर प्रतीक्षारत जैन बच्चों में उत्कंठा और हर्षोल्लास देखा गया।शिविर का आगाज धूमधाम और हर्षोल्लास से हुआ।

      आयोजक मंडल ने बताया कि  शिविर में देश के विभिन्न  प्रांतों से आए अनेकों जैन विद्वान 8 दिन तक जैन संस्कार का ज्ञान और पाठ कराएंगे।
   

शिविर की शुरूआत ‘ संस्कार प्रभात फेरी’ के साथ हुई ,जो जैन मंदिर से प्रारंभ होकर और प्रमुख मार्गों से गुजरती लुधपुरा जैन मंदिर पहुंची,जहां 8 दर्जन से ज्यादा  प्रशिक्षणार्थियों ने देव दर्शन किये और वापस प्रशिक्षण स्थल पर लौटे तथा प्रभात फेरी का समापन हुआ।         प्रभात फेरी में छोटे-छोटे बच्चे जैन संस्कारों  की प्रेरणास्पद तख्तियां व जैन धर्म की ध्वजाएं लहराते चल रहे थे। 

     भगवान की जय घोष करते छोटे छोटे नौनिहालों के चेहरों पर संस्कार शिविर आयोजन का उत्साह साफ झलक रहा था। चिलचिलाती धूप में भी उनके  चेहरे दमक रहे थे। पहले ही दिन दो दर्जन से ज्यादा लुधपुरा जैन समाज के बच्चों ने  भी इस शिविर में अपना रजिस्ट्रेशन कराया गया , वह भी लुधपुरा से प्रभात फेरी में शरीक हुए।
      शिविर मंच का उद्घाटन तन्मय जैन, दिव्य जैन ने फीते  की गांठ तालियों की गड़गड़ाहट के बीच खोलकर की। शिविर का उद्घाटन राजकमल जैन, चिराग जैन ने  स्वास्तिक बनाकर और नमोकर मंत्र के उच्चारण के साथ किया।जिनवाणी विराजमान करने का सौभाग्य अनुभव जैन,आभांश जैन, नवीन जैन को मिला। शिविर की किट का विमोचन कुसुमलता जैन भिंड परिवार ने किया। छोटे बच्चों द्वारा मंगलाचरण की प्रस्तुतियां भी की गई। तदोपरांत देश के विभिन्न कोनो से पधारे विद्वानो बाल ब्रह्मचारी राहुल जैन मऊरानीपुर, अनिकेत शास्त्री दमोह, अमन शास्त्री ग्वालियर, अभिषेक शास्त्री बंधा का  तिलक बंदन से स्वागत किया गया।  विद्वानों ने शिक्षण शिविर के बारे में विस्तार से समझाते हुए शिविर में ज्यादा से ज्यादा बच्चों को प्रतिभाग करने के लिए उपस्थित जैन समुदाय को प्रेरित किया।
   आठ दिवसीय जैन संस्कार शिविर प्रभारी निकेतन जैन व शिविर संयोजक आराध्य जैन ने संयुक्त रूप से बताया इस बार शिविर में अनेकों विशेष आयोजन किए जायेंगे, जिनमें विभिन्न कक्षाएं, प्रतिदिन सांस्कृतिक कार्यक्रम, ज्ञान एवं कौशल वर्धक प्रतियोगिताओ के अलावा प्रतिदिन स्मार्ट क्लासेस का भी आयोजन होगा। जिससे  बच्चे जैन संस्कार के अलावा व्यवहारिक जीवन की उपयोगी जानकारियां हासिल कर सकें। 
   कार्यक्रम की सफलता के लिए पहले ही दिन से अमित जैन,तन्मय जैन, शिवकांत जैन, वैभव जैन, चेतन जैन, राकेश जैन,राजकमल जैन, रुप चंद्र जैन, सुरेश जैन, शैलेंद्र जैन, अभिषेक जैन, नवीन जैन, धनेश जैन, नीरज जैन, अशोक जैन, लता जैन, साधना जैन, ज्योति जैन, मोती रानी जैन, अमिता जैन,  लुदपुरा की अंजली जैन, प्रियंका जैन, सौम्या जैन, क्षमा जैन आदि तत्पर थीं।
____
   *वेदव्रत गुप्ता
______

Related Articles

Back to top button