विश्व पर्यावरण दिवस पर  महावीर वाटिका में हुआ  पौधरोपण

 *शिक्षिका अनीता जैन की प्रेरणा से हुआ किया वृक्षारोपण

   फोटो :पौधरोपण करती अनीता जैन एवं जैन समाज के बच्चे , महिलाएं आदि
जसवंतनगर(इटावा)।. पेड़ पृथ्वी पर ऑक्सीजन जारी करके संतुलन बनाए रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। वह कार्बन को अलग करके जलवायु परिवर्तन से निपटने में मदद करते हैं, जिससे वातावरण में ग्रीनहाउस गैसों का असर कम हो जाती है। 
   

पेड़ लगाना हमारे जीवन के लिए बहुत अधिक आवश्यक है। यह बात शिक्षाविद शिक्षिका अनीता जैन ने बुधवार को विश्व पर्यावरण दिवस पर श्री महावीर वाटिका जैन बाजार जसवंतनगर में आयोजित  पौधरोपण कार्यक्रम के दौरान कही।                     

उन्होंने कहा प्रकृति बिना मानव जीवन संभव नहीं है, ऐसे में यह बेहद जरूरी है कि हम पेड़, पौधों, जंगलों, नदियों आदि सभी के महत्व को समझें। 5 जून, 1974 को पहला विश्व पर्यावरण दिवस मनाया गया था। हमें भी प्रतिवर्ष इस कार्यक्रम को उत्साह पूर्वक मनाते हुए प्राकृतिक संरक्षण में अपना योगदान अवश्य देना चाहिए।

प्रातः  6 बजे से उत्साह के साथ जैन समाज के छोटे-छोटे बच्चे महिलाओं एवं युवाओं ने वृक्षारोपण का कार्यक्रम प्रारंभ किया। वृक्ष को जमीन में लगाने से पहले सभी लोगों ने शपथ भी ली कि वह पेड़ की संपूर्ण देखभाल ,रखरखाव स्वयं तो करेंगे ही, साथ में और लोगों को भी वृक्ष लगाने एवं पर्यावरण संरक्षण के लिए प्रेरित भी करेंगे।  
छोटे बच्चों व महिलाओं ने उत्साह पूर्वक कार्यक्रम में हिस्सा लेते हुए दर्जनों की संख्या में विभिन्न किस्म के पौधे एवं पेड़ जमीन में रोपे। कार्यक्रम में पर्यावरण प्रेमी अनीता जैन, सुमन जैन, निशि जैन, मोनिका मानो जैन, रीती जैन, दिशा जैन, स्वाति जैन, कल्पना जैन के अलावा मणिकांत जैन,एकांश जैन,आराध्य जैन,निकेतन जैन,तनमय जैन,आशीष जैन,अंकित जैन,नीरज जैन,सुनील जैन आदि का सहयोग रहा।
__
   *वेदव्रत गुप्ता

Related Articles

Back to top button