ट्रांसफार्मर फुंकने से तमेरी गांव में 5 दिन से अंधेरा, लोग गर्मी में बेहाल

    फोटो – फुका खड़ा ट्रांसफार्मर
_____
     जसवंतनगर (इटावा),। क्षेत्र के दलित बाहुल्य गांव तमैरी में पिछले 5 दिनों से डेढ़ सौ परिवार भीषण गर्मी  के  मौसम में विद्युत संकट से जूझ रहे हैं,फिर भी विद्युत अधिकारी गांव के फुक गए ट्रांसफार्मर को नहीं बदलवा रहे हैं।
      जानकारी मिली है कि ओवरलोड के चलते पिछले शुक्रवार को गांव का एकमात्र 100केवीए के ट्रांसफार्मर में जबरदस्त फॉल्ट हुआ और उसके बाद ट्रांसफार्मर ने काम करना बंद कर दिया ।इससे इस ट्रांसफार्मर से जुड़े डेढ़ सौ से ज्यादा घरों की बिजली ठप हो गई।
     गांव के प्रधान सरन  बाबू ने इस संबंध में तुरंत ही उपखंड अधिकारी विद्युत ए के सिंह तथा अवर अभियंता जितेंद्र सिंह को अवगत करा दिया।
    इन दोनों अफसरों ने एक-दो दिन के अंदर ट्रांसफार्मर बदलवाने का वायदा भी किया, मगर आज बुधवार तक गांव में ट्रांसफार्मर नहीं पहुंचा  था।
  फुक गया ट्रांसफार्मर 100 केवीए का है और इस ट्रांसफार्मर के ओवरलोड होने की कई बार शिकायत तहसील दिवस में जब दी गई थी,तो विद्युत विभाग ने एस्टीमेट बनवाकर ट्रांसफार्मर बदलवाने के लिए एक चबूतरा भी बनवा दिया, जहां ढाई सौ केवीए का ट्रांसफार्मर लगाया जाना था। वह ट्रांसफार्मर तो नहीं आया, चल रहा 100 केवीए का ट्रांसफार्मर भी फुक गया।
 प्रधान सरन बाबू ने बताया है कि वह रोजाना विद्युत अधिकारियों को फोन कर रहे हैं तथा बलरई विद्युत उपकेंद्र को भी सूचित किया है ,फिर भी ट्रांसफार्मर बदलने की ओर कोई गंभीर प्रयास विद्युत अधिकारियों ने नहीं किया है। 
   शरण बाबू का आरोप है कि  बलरई के जेई का पहले तो फोन ही नहीं उठता और प्राय ड्यूटी से गायब रहता है ।इस वजह से ग्रामीण क्षेत्र में विद्युत संकट इन दिनों  चरम पर है।
*वेदव्रत गुप्ता
_____

Related Articles

Back to top button