दृष्टिबाधित ‘शिवा’ लाया इंटर में 74%अंक, अर्चना सिन्हा ने किया सम्मानित

फोटो :- समेकित शिक्षा समन्वयक अर्चना सिन्हा दृष्टि विकलांग शिवा को सम्मानित करती
     
_________
     जसवंतनगर (इटावा)। डायट इटावा द्वारा संचालित  समेकित शिक्षा के कैंप में आठवीं तक पढ़ाई करने वाले दृष्टि बाधित दिव्यांग “शिवा यादव” ने यूपी बोर्ड के घोषित 12वीं कक्षा के परिणाम में 74% से ज्यादा अंक लाकर सामान्य बच्चों के द्वारा किए जा रहे उच्च शैक्षिक प्रदर्शन की बराबरी ही नहीं अपने जैसे दिव्यांग बच्चों को प्रेरित भी किया  है।
    शिवा ने घोषित इंटरमीडिएट के परिणाम में 500 में 342 अंक हासिल किए हैं। उसके पिता अनुपम यादव और माता शशि यादव अपने दृष्टि बाधित बच्चों को खूब प्रोत्साहन देते हैं। उन्होंने उन्हें बढ़ाने के लिए हर तरह की सुविधा भी उपलब्ध कराई है।
     शिवा यादव एक “दृष्टि बाधित” बच्चा है।  इस बच्चे के इंटरमीडिएट में इस प्रदर्शन को लेकर समेकित शिक्षा की जिला समन्वयक अर्चना सिन्हा ने मंगलवार को इस बच्चे के गांव प्रतापनेर, छिमारा रोड, जसवंतनगर जाकर उसके घर पर उसको सम्मानित किया। 
      श्रीमती सिन्हा ने बताया है कि शिवा यादव ने चौधरी सुघर सिंह इंटर कॉलेज, जसवंत नगर में पढ़ाई करते यह उपलब्धि हासिल की है। उसके कॉलेज के मैनेजिंग डायरेक्टर अनुज मोंटी यादव ने  भी विशेष सहयोग किया है।उसने हाई स्कूल परीक्षा में भी इसी तरह के उपलब्धि पाई थी।           
       उल्लेखनीय है कि शिवा यादव की बहन प्रभाती भी दृष्टि दिव्यांग है। वह भी चौधरी सुघर सिंह इंटर कॉलेज में बी ए पार्ट 2 में अध्यनरत है ।उन्होंने दोनों को स्नेहिल बधाइयां दी। साथ ही  कहा कि वह खूब तरक्की करें ।यह बच्चे कंप्यूटर कोर्स और टाइपिंग की भी तैयारी कर रहे हैं।  बैंक में नौकरी करना चाहते हैं। उन्होंने भरोसा दिलाया कि शिवा और प्रभाती दोनों की शिक्षा विभाग और समेकित शिक्षा से हर तरह की मदद करने को तैयार है।
_____
*वेदव्रत गुप्ता
_____

Related Articles

Back to top button