बिजली विभाग पर नगरपालिका का 8.54 लाख बकाया, फिर भी बिजली काट दी

   *पालिका अध्यक्ष ने रोष जताया    *फिर भी एक लाख जमा किया, फिर बिजली चालू

     

 फोटो:- पालिका अध्यक्ष सत्यनारायण शंखवार बिजली काटे जाने पर अपना पक्ष रखते
    
_________
   
जसवंतनगर (इटावा)। बिजली विभाग द्वारा शनिवार को बिजली बकायेदारी को लेकर नगर पालिका दफ्तर का बिजली कनेक्शन काटे जाने को लेकर नगर पालिका अध्यक्ष सत्यनारायण शंखवार ने रोष  जताया है और कहा है कि बिजली विभाग कनेक्शन काटे जाने से पहले यह भी देख लेता कि बिजली विभाग पर नगरपालिका के करो का कितना बकाया है? 

     ज्ञातव्य है कि शनिवार को बिजली विभाग की टीम ने नगर पालिका अध्यक्ष सत्यनारायण शंखवार की गैर मौजूदगी में नगर पालिका कार्यालय का विद्युत कनेक्शन काटकर उसमें अंधेरा कर दिया था, इससे नगर पालिका दफ्तर में सारा काम ठप्प हो गया था। 
    पालिका अध्यक्ष सत्यनारायण शंखवार ने बताया है कि बिजली विभाग पर नगर पालिका का गृह कर और जलकर का 8 लाख  54 हजार रुपए की राशि कुल मिलाकर बकाया है। जो कि बिजली विभाग ने सन 2000 से लेकर सन 2023 तक किसी भी वर्ष जमा नहीं किया है। लगभग 40हजार रुपए ग्रहकर और जलकर के नगर पालिका के कैस्थ  और हाइवे। स्थित दोनों बिजली घरों पर नगर पालिका द्वारा लिया जाता है। नगर पालिका के गृहकर और जलकर के नोटिस हर वर्ष बिजली विभाग को भेजे जाते हैं। फिर भी बिजली विभाग सदैव सुनी अनसुनी कर देता है।
      इस संबंध में उन्होंने कई बार अधिशासी अधिकारी ,उपखंड अधिकारी और नगर के जूनियर इंजीनियर को सूचना देकर और नोटिस भेजकर अवगत कराया है। कभी भी बिजली विभाग ने नगर पालिका की यह देनदारी  अदा करने में रुचि नहीं दिखाई।
   पालिका अध्यक्ष ने कहा कि बिजली विभाग का 7 लाख 52 हजार रुपया यदि नगर पालिका पर बकाया था,तो बिजली अफसरों को नगर पालिका की बकायेडायरी पर भी ध्यान देना चाहिए था और बिजली कनेक्शन नहीं काटना चाहिए था ।
     उन्होंने बताया कि बिजली कनेक्शन काटे जाने से नगर पालिका का कार्य प्रभावित हो गया था । इस वजह से रविवार को ही उन्होंने एक लाख रुपए की राशि बिजली विभाग को जमा करवा दी। अब बिजली विभाग का भी दायित्व है कि वह नगर पालिका का 8,54,000 जमा करे। जैसे ही बिजली विभाग नगर पालिका की बकायदारी अदा करेगी, वैसे ही हम भी बिजली विभाग का सारा बकाया जमा कर देंगे।                  
      दूसरी ओर बिजली विभाग के अधिकारियों ने बताया है कि नगर पालिका की बकायदारी के लिए नगर पालिका को विद्युत वितरण निगम  के अफसरों को नोटिस देना चाहिए, हमारा काम बिजली बकाये की वसूली करना है, हमारा काम कोई अदायगी करना नहीं है।
_____
 *वेदव्रत गुप्ता

Related Articles

Back to top button