भंडारण मुहूर्त के साथ “जसवंतनगर कोल्ड स्टोरेज” में आलू का भंडारण शुरू

नया चैंबर बनने से क्षमता सवा चार लाख हुई

     

फोटो :- जसवंत नगर कोल्ड स्टोरेज की प्रशीतन मशीनों को चालू करते हुए अशोक गर्ग

जसवंतनगर(इटावा) शीत गृहों के चल रहे भंडारण मुहूर्त के क्रम में रविवार को जसवंत नगर इलाके के सबसे पुराने और क्षमता के मामले में दूसरे नंबर के शीतगृह “मेसर्स जसवंत नगर कोल्ड स्टोरेज” में भंडारण मुहूर्त का आयोजन हुआ।       भंडारण मुहूर्त के लिए 24 घंटे का अखंड रामायण पाठ आयोजित किया गया था, जिसके समापन के बाद शीतगृह की मशीनों का हवन पूजन किया गया और मशीनों को स्टार्ट करके सभी चैंबरों को ठंडा किया जाना आरंभ किया गया।     

   उल्लेखनीय है कि “जसवंत नगर कोल्ड स्टोरेज” नगर के छिमारा रोड पर स्थित है। और इस कोल्ड स्टोर में कुल मिलाकर 7 चैंबर हैं, जिनकी क्षमता 4.25 लाख  से ज्यादा आलू पैकेट भंडारित करने की है। यह कोल्ड स्टोरेज शुरू से ही उच्च स्तर का भंडारण और आलू की निकासी बहुत ही क्वालिटी भरी करता है।इस वजह से आलू उत्पादक किसानों में इसकी लोकप्रियता काफी अच्छी है।
        कोल्ड स्टोर की मशीनों को कोल्ड स्टोर के मालिक अशोक गर्ग, हर्षवर्धन अग्रवाल, अनुज गर्ग,प्रबंधक नरेंद्र मिश्रा,अनुपम चौधरी मशीन रूम के इंजिनियर ठाकुर रघुनाथ सिंह ने वेद  मंत्रोच्चार के साथ आरंभ किया। उन्होंने मशीनों का विधिवत पूजन अर्चन किया इस अवसर पर मौजूद किसानों का तिलक बंदन करके अभिनंदन किया गया।
      कोल्ड स्टोरेज के प्रबंधक नरेंद्र मिश्रा ने बताया है कि हमारे कोल्ड स्टोरेज की जबरदस्त साख के कारण पिछले कई वर्षों से बहुत से किसान अपना आलू भंडारित नहीं कर पा रहे थे,क्योंकि हमारे कोल्ड स्टोरेज की क्षमता जरूरत से कम पड़ जाती थी ,इसलिए उनके कोल्ड स्टोरेज के मालिक अशोक गर्ग ने इस वर्ष 70हजार  पैकेट क्षमता का एक नया चैंबर निर्माणित कराया है। अब आलू उत्पादक किसानों को भंडारण के लिए अन्य शीतगृहों   में नहीं भटकना पड़ेगा।
      उन्होंने जानकारी दी कि आलू उत्पादक किसानों को भंडारण और निकासी के दौरान दी जाने वाली सुविधाएं हर वर्ष की तरह इस वर्ष भी प्रदान की जाएगी ।उन्होंने किसानों से अनुरोध किया कि वह अपने आलू की खुदाई करके शीघ्र से शीघ्र आलू भंडारित करने के लिए लाएं। बारदाना और लोन की व्यवस्था जरूरत अनुसार की जाएगी।
भंडारण मुहूर्त के इस अवसर पर अरुण वर्मा, आशीष गौड़, प्रशांत दुबे, फौरन सिंह, पंडित श्याम सुंदर,जबर सिंह खेड़ा बुजुर्ग, पंडित राधेश्याम,, नरेंद्र दीक्षित दौंदई,  आलू आढतिया नबी मोहम्मद, जसवंत नगर, आजाद भाई इटावा, नईम भाई जसवंत नगर  आदि मौजूद था। आलू उत्पादक किसानों के लिए इस अवसर पर कोल्ड स्टोर मालिकों ने विशाल भोज का भी आयोजन किया।
_____

*वेदव्रत गुप्ता
 

 
 
Show quoted text
 

Related Articles

Back to top button