रामचरित्र मानस सिखाती है, जीवन यापन की कला : कोकिल जी महाराज

    *राम कथा सुनने को जुट रही है भारी संख्या में भीड़

     

 फोटो:- राम कथा में प्रवचन करते कोकिल जी महाराज और जुटी भारी भीड़
जसवंतनगर (इटावा)। रामचरितमानस को रोजाना पढ़ने से जीवन में प्रसन्नता हासिल होती है। चरित्र ऊंचा होता है। जीवन जीने की कला आ जाती है।भगवान राम ने मर्यादाओं का पालन और हर तरह का जीवन व्यतीत करते हुए राम राज्य स्थापित किया था।

       यह बात यहां खटखटा बाबा की कुटिया पर चल रही राम कथा में राम कथाचार्य श्री 1008  राम बाबा कोकिल जी महाराज ने शनिवार को अपने प्रवचनों में कही । उन्होंने कहा कि सभी संत- महात्माओं तथा गृहस्थों को रामचरितमानस का पाठ अवश्य ही रोजाना करना चाहिए तथा अपने जीवन को भगवान राम की तरह आदर्श बनाना चाहिए।
    कथाचार्य ने बताया कि भगवद गीता और मदभागवद कथा के श्रवण से जीवन में शांति, सौहार्दपूर्ण जीवन  और 84 योनियों से मुक्ति और मोक्ष प्राप्ति का रास्ता भी प्रशस्त होता है। हिंदू धर्म के हर ग्रंथ में कुछ न कुछ गूढ़ ज्ञान और विशेषता है। इस विशेषता का लाभ उठाने और अपने जीवन के उन्नयन के लिए लोगों को इनका अध्ययन और श्रवण अवश्य ही करना चाहिए। 
   उन्होंने बताया कि रामचरितमानस में  उल्लिखित “ढोल गंवार शूद्र पशु नारी”.. दोहा का गलत अर्थ लगाया जाता है, जबकि उसका सही अर्थ यह है कि नारी ही इस धरती पर  भगवान की बनाई वह मूर्ति है जो जीवन भर पति के ढोल गंवार शूद्र और पशु होने के बावजूद उसे निभाती है। उन्होंने कहा कि “होइए वही जो रामरच रखा” इसलिए भगवान पर पूरा भरोसा करना चाहिए । भगवान ने तुम्हें जो जीवन दिया है ,उसके पालनहार और संचालन हार वही है।
    राम कथा आगामी10 फरवरी तक चलेगी। कथा सुनने के लिए हजारों की संख्या में महिलाएं और पुरुष खटखटा बाबा कुटिया पर इन दिनों पहुंच रहे है। बड़ी संख्या में बाहर केश्रद्धालु जन भी कोकिल जी महाराज के प्रवचनों को सुनने के लिए पधार रहे हैं।
     दूसरे दिन आयोजित राम कथा में परीक्षित के रूप में विमल कुमार नीतू और सुमित शुक्ला कथा मंडप में मौजूद थे कुटिया के महल बाबा मोहन गिरी महाराज तथा उपमहंत हिमांशु राय,ओमपाल यादव, राजेंद्र दिवाकर, कमलेश यादव,अनुभव यादव, उत्कर्ष गुप्ता ,अंकुर वर्मा अंकुर वर्मा, सौरभ तिवारी, साहिल कुमार, शिवस्वरूप झा, उमेश चंद्र यादव प्यारे, अवनीश कुमार, चुन्नू, पान वाले,चंचल गुप्ता, लकी गुप्ता,मधुर श्रीवास्तव डॉक्टर बसंत पुरवार, शालू यादव, अनमोल दीक्षित,हर्षित गुप्ता   पूर्व चेयरमैन विमलेश यादव,विनीता जादौन,अंतिम देवी, शकुंतला देवी, राम बेटी आदि व्यवस्थाओं में तन्मयता से जुटे थे।
_____
 *वेदव्रत गुप्ता
____
    

Related Articles

Back to top button