जिले में अब घर-घर जाकर स्वास्थ्य विभाग खोजेगा कुष्ठ रोगी, 21 दिसंबर से 4 जनवरी तक चलेगा अभियान

जिले में अब घर-घर जाकर स्वास्थ्य विभाग खोजेगा कुष्ठ रोगी,

21 दिसंबर से 4 जनवरी तक चलेगा अभिया

ETAWAH,07,12,23
स्वास्थ्य विभाग कुष्ठ रोगी खोजी अभियान शुरू कर रहा है। इस योजना के तहत घर-घर जाकर कुष्ठ रोगियों को चिन्हित करने की विभाग की योजना है। इसको लेकर स्‍वास्‍थ्‍य विभाग ने अपने कर्मचारियों को ट्रेनिंग : पल्स पोलियो अभियान की तर्ज पर अब घर-घर कुष्ठ रोगियों को चिन्हित किया जाएगा। कुष्ठ रोगी खोजी अभियान 21 दिसंबर से 4 जनवरी तक चलाया जाना है यह जानकारी एनसीडी नोडल डॉ बलराज सिंह ने दी। उन्होंने बताया कि इस योजना के बेहतर क्रियान्वयन की तैयारियों में स्वास्थ्य विभाग जुट गया है इसी क्रम में बुधवार को मुख्य चिकित्सा अधिकारी कार्यालय में मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ गीताराम के अध्यक्षता में बैठक संपन्न हुई और सभी स्वास्थ्य कर्मियों को ट्रेनिंग भी दी गई।
अभियान के तहत जिले में अब घर-घर जाकर स्वास्थ्य विभाग कुष्ठ रोगी, 21 दिसंबर से 4 जनवरी तक कुष्ठ रोगियों को खोजेगा।

 

उन्होंने बताया कि अभी पिछले दिनों 1 सितंबर से 30 सितंबर तक कुष्ठ रोगी खोजी अभियान चलाया गया था। इसमें कुल 07 नए मरीज मिले थे, जिनका एमडीटी(मल्टी ड्रग थेरेपी) से उपचार किया गया। विभागीय आंकड़ों के अनुसार पूरे जनपद में 60 कुष्ठ रोगी है। उन्होंने यह भी बताया कि अप्रैल 2023 से अब तक कुष्ठ रोग विभाग के किए इलाज से कुल 12 कुष्ठ रोगी स्वस्थ भी हुए हैं।

डॉ बलराज ने बताया कि अभियान के अगले चरण को पल्स पोलियो अभियान की तर्ज पर चलाया जाएगा। अभियान के तहत घर-घर कुष्ठ रोगियों की खोज की जाएगी। जिसको लेकर वर्कशॉप का आयोजन किया गया। वर्कशॉप में शामिल ब्लॉक moi/c को कुष्ठ रोगियों की पहचान करने के बाद किस तरह से इलाज किया जाएगा इसके बारे में विस्तृत रूप से जानकारी दी गयी । इसमे सभी ब्लॉक moi/c के साथ ही अर्बन पीएचसी के moi/c भी सम्मिलित हुए।

 

डॉ बलराज ने बताया कि यह अभियान घर घर तक कुष्ठ रोगी को चिन्हित करने में कारगर साबित होगा। रोगियों को चिन्हित कर स्वास्थ्य विभाग की ओर से उन्हें उपचार दिया जाएगा।

Related Articles

Back to top button