आपदा से बचाव कार्य का किया प्रदर्शन: आपदा पर एनडीआरएफ की टीम ने किया मॉक अभ्यास 

आपदा से बचाव कार्य का किया प्रदर्शन: आपदा पर एनडीआरएफ की टीम ने किया मॉक अभ्यास 

आपदा से बचाव कार्य का किया प्रदर्शन: आपदा पर एनडीआरएफ की टीम ने किया मॉक अभ्यास

महराजगंज : महाराजगंज जिले के अपर जिलाधिकारी महराजगंज – डॉ पंकज कुमार वर्मा के देख रेख में सदर तहसील के जनपद में गोरखपुर से आई एनडीआरएफ की टीम ने भूकम्प से होने वाली जनधन की क्षति को न्यूनीकृत किये जाने हेतु मॉकड्रिल किया ।
11 एनडीआरफ के उपमहानिरीक्षक मनोज कुमार शर्मा के मार्ग दर्शन में रीजनल रिस्पांस सेंटर (आरआरसी) गोरखपुर के उप कमांडेंट संतोष कुमार के नेतृत्व में मॉक ड्रिल का अभ्यास किया गया
इस दौरान
अवगत कराना है कि विद्यालय सुरक्षा कार्यक्रम के अन्तर्गत पूर्व से निर्धारित भूकम्प आधारित मॉक ड्रिल, जिला आपदा प्रबंधन प्राधिकरण, महराजगंज एवं एन0डी0आर0एफ0 के संयुक्त तत्वाधान में दिनांक 06.11.2023 को लिटिल फ्लावर, स्कूल महराजगंज के प्रागंण में भूकम्प आधारित आपदा जोखिम न्यूनीकरण तथा भूकम्प घटित होने के दौरान क्या किया जाय एवं क्या न किया जाय आदि के विषय पर जागरूकता प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन किया गया, जिसमें जिला आपदा प्रबंधन प्राधिकरण से जिला आपदा विशेषज्ञ, एन0डी0आर0एफ से उनकी बटालियन तथा जिले के स्वास्थ्य, अग्निशमन, शिक्षा विभाग तथा तहसील सदर से नायब तहसीलदार की उपस्थिति रही।
कार्यक्रम की शुरूवात सभी के परिचय से की गयी एवं एन0डी0आर0एफ0 बटालियन से श्री गोपी गुप्ता जी ने कार्यक्रम की शुरूवात करते हुए भूकम्प के विभिन्न आयामों एवं उससे होने वाले क्षति के बारें में बताया एवं यह भी स्पष्ट किया कि कैसे किसी आपदा से पहले की तैयारी कर हम सभी आपदा क्षति को न्यूनीकरण कर सकतें है।
 सर्वप्रथम यह बताया गया कि किसी भी आपदा के दौरान सूचना प्रणाली किस प्रकार कार्य करती है एवं आपदा घटित होने पर सबसे पहले सूचना जिले के EOC पर देते हुये एन0डी0आर0एफ0 एवं एस0डी0आर0एफ0 की मदद ली जा सकती है।
 एन0डी0आर0एफ0 टीम की अगुवाई में भूकम्प आने से पहले क्या करें क्या न करें के बारे में जैसे-डक होल्ड कवर इत्यादि के बारे में विस्तृत डेमोन्स्टेªट करके दिखाया।
 एन0डी0आर0एफ0 टीम द्वारा रिस्पॉन्स के दौरान कैसे संवेदनशील स्थानों की खोज की जानी है अथवा वहां पर फंसे लोगों को कैसे बाहर निकालना है उसके बारे में विस्तृत डेमोन्स्ट्रेट किया गया।
 रेस्क्यू के दौरान एन0डी0आर0एफ0 की टीम कैसे बचाव एवं सुरक्षा के उपायों के अपनाता है उसके बारे में सभी के सामने डेमोन्स्ट्रेशन प्रस्तुत कर लोगों को जागरूक किया।
 भूकम्प आपदा के दौरान यदि कहीं आग लग जाये तो अग्निशमन विभाग एवं एन0डी0आर0एफ0/एस0डी0आर0एफ0 के समन्वयता से कैसे आपदा से निपटा जाये के बारे में बताया।
 गैस सिलेण्डर लीक होने पर अग्निशमन यंत्र का उपयोग किया जाता है उसका डेमोन्स्ट्रेशन करके दिखाया गया।
कार्यक्रम के अन्त में डिप्टी कमाण्डेन्ट द्वारा कैसे किसी आपदा के प्रति पूर्व तैयारी की जाय पर जोर देते हुए बच्चों के संदेश दिया एवं इसी क्रम में नायब तहसीलदार सदर द्वारा बताया गया कि आपदा को रोका नही जा सकता है, परन्तु सामुदायिक एवं प्रशासनिक समन्वयता से इसके जोखिमों को समझते हुए तथा एक बेहतर योजना के साथ इसको न्यूनीकरण की दिशा में ले जाया जा सकता है।

Related Articles

Back to top button