बड़ा चौराहा से लेकर बिलैया मठ तक सड़क पर हजारों गड्ढे

      *घरों के सामने वाहन खड़े करने से सड़क गली में तब्दील       *रामलीला मेले के दौरान राम जी के डोले को उठाने में कहारों की आएगी आफत

   फोटो:- बड़ा चौराहा से लेकर बिलैया मठ तक सड़क पर गड्ढे ही गड्ढे
______
     
 जसवंतनगर(इटावा)। सन 2015-16 तक जसवंतनगर  की जनता इस बात के लिए इतराती थी कि उसके कस्बे की सड़कें लखनऊ- दिल्ली की सड़कों जैसी हॉटमिक्स से बनी हुई है, मगर अब स्थिति इतनी खराब है कि सड़क पर चलते  वाहन गड्ढों में धचके खाते हैं। पैदल चलने वाले लोग भी गड्ढों में गिरकर चोट और मोचग्रस्त होते हैं।
    जसवंतनगर कस्बा में मुख्य सड़क लोक निर्माण खंड 2 द्वारा ही बनवाई गई है। समाजवादी पार्टी सरकार द्वारा 2015 से पूर्व इन सड़कों को हॉटमिक्स करके काफी चिकना  और शानदार बनाया गया था  मगर 2015 के बाद इनकी सुध नहीं ली गई, यदि ली भी गई, तो केवल गड्ढे भर दिए गए अथवा साधारण रूप से गिट्टी डालकर रोलर चला दिया गया, जिससे जिससे हॉट मिक्स सड़के सत्यानाश हो गई।
     यहां बड़ा चौराहा से लेकर बिलैया मठ तक लगभग 800 मीटर लंबी मुख्य सड़क है, जिस पर नगर के ज्यादातर मुख्य मोहल्ले बसे हुए हैं ।यह सड़क नगर की सबसे प्रमुख सड़क सदर बाजार रोड के बाद मानी जाती है।
     इस सड़क की स्थिति इस समय इतनी खराब है कि 800 मीटर लंबी सड़क में एक हजार से ज्यादा गड्ढे होंगे, उल्टे इस सड़क पर दो दर्जन से ज्यादा स्पीड ब्रेकर होने से लोग गड्ढों में आए दिन अपनी  वाहनों सहित गिरते हैं।
 इस सड़क पर कार  मालिकों ने अपने घरों के सामने  पार्किंग बना ली जाने से हालत यह हो गई है कि यह सड़क एक छोटी-मोटी गली का रूप ले गई है। पुलिस से लेकर नगर पालिका प्रशासन तक में से किसी ने भी इस सड़क पर लोगों द्वारा अपने वाहनों को पार्क किए जाने  की ओर ध्यान नहीं दिया है। ज्यादातर लोगों ने बड़ी गाड़ियां खरीद तो रखी हैं, मगर उनके पास पार्किंग के लिए गैरेज नहीं है।
   नगर में जो गैरेज खुली हैं, उनमें किराया देने से बचने के लिए लोग  सड़क पर ही अपने घर के सामने वाहनों को खड़ा रखते हैं।
     नगर का प्रमुख रामलीला मेला अगले महीने से आरंभ होने वाला है। भगवान राम जी का डोला परंपरागत रूप से नित्य नरसिंह मंदिर से उठकर रामलीला मैदान इसी रोड पर से होकर जाएगा। इस सड़क पर इतने ज्यादा गड्ढे वर्तमान में हैं कि डोला उठाने वाले कहारो के इन गड्ढों में गिरकर डोले के पलटने की संभावना से इंकार नहीं किया जा सकता है।
   चूंकि यह रोड नगर पालिका प्रशासन के अंडर में नहीं है, इसलिए इस सड़क का निर्माण और मरम्मत लोक निर्माण विभाग द्वारा ही किया जाना है ,मगर पिछले दो-तीन वर्षों से इस सड़क की विभाग ने कोई  सुध नहीं ली है, इस वजह से सड़क पर बने गड्ढे और स्पीड ब्रेकर जानलेवा बन गए हैं। कई दुकानों के सामने तो स्थिति इतनी खराब है कि  गड्ढे इतने बड़े हो गए हैं कि उनमें पानी भी भरा रहता है, मगर कोई इस और ध्यान नहीं दे रहा है।
    नगर के नागरिकों आलोक गांगलस, गोपाल गुप्ता ,राजीव गुप्ता, कमलेश यादव, प्रमोद गुप्ता माथुर, सोनी गुप्ता, अश्विनी पुरवार, मोहम्मद कासिम, शब्बीर हुसैन आदि ने प्रशासन से इस सड़क की रामलीला मेला शुरू होने से पूर्व  दुरुस्तगी की मांग की है।
-वेदव्रत गुप्ता
____
  

Related Articles

Back to top button