डिएगो माराडोना के ऐतिहासिक ‘हैंड ऑफ गॉड’ वाली गेंद की हुई इतने में नीलामी

अर्जेंटीना के दिग्गज फुटबॉलर डिएगो माराडोना के ऐतिहासिक ‘हैंड ऑफ गॉड’ वाली गेंद की नीलामी पूरी हो चुकी है।1986 के फुटबॉल वर्ल्ड कप में हाथों से बहुचर्चित गोल करने वाले माराडोना की उस गेंद को ट्यूनीशिया के रेफरी ने 24 लाख डॉलर में नीलाम किया.

 मैक्सिको में अर्जेंटीना और इग्लैंड के बीच खेले गए उस क्वॉर्टरफाइनल मैच में माराडोना ने अजीबोगरीब तरीके से हाथ से गोल किया था।  बिन नासेर ने नीलामी से पहले कहा था कि दुनिया के साथ इस गेंद को साझा करने का यह सही समय है।

उन्होंने इंग्लैंड के पांच खिलाड़ियों और गोलकीपर को छकाते हुए गोल किया था, जिसे गोल ऑफ द सेंचुरी भी कहा गया। उस मैच को अर्जेंटीना की टीम ने 2-1 से अपने नाम किया था और बाद में माराडोना की कप्तानी में उसने वर्ल्ड कप का खिताब भी अपने नाम किया।

इससे छह महीने पहले दिवंगत माराडोना द्वारा उस मैच में पहनी गई जर्सी की नीलामी भी हुई थी। उस जर्सी के लिए 9.2 मिलियन डॉलर (75 करोड़ रूपये से अधिक) की सफल बोली लगाई गई थी।

मैच की बात करें तो अर्जेंटीना और इग्लैंड के बीच हुए उस क्वॉर्टरफाइनल मुकाबले में माराडोना दौड़ते हुए इंग्लैंड की गोलपोस्ट के करीब बॉक्स में पहुंच गए थे और इसके बाद उन्होंने इंग्लैंड के गोलकीपर को पीटर शिल्टन को चकमा देते हुए हाथों से नेट्स को मार दिया।

 

Related Articles

Back to top button