30 साल की उम्र में कैसे रखे अपनी स्‍किन का ख्याल जानिए यहाँ

क्‍या आप अपनी उम्र के 30वें पड़ाव में कदम करने वाली हैं? अगर हां, तो स्‍किन केयर से जुड़ी कुछ जरूरी बातों को अच्‍छी तरह से गांठ बांध लें। क्‍योंकि कम उम्र में हमारी स्‍किन को उतनी देखभाल की जरूरत नहीं पड़ती जितनी की अब पड़ने वाली है।

ये सभी चेहरे को धीमे-धीमे बुढ़ापे की ओर ढ़केलने लगते हैं और आप ज्यादा बूढ़े लगने लगते हैं। तो ऐसे में आपको अगर चेहरे से झुर्रियों को कम करना है, तो इन चीजों को करने से बचना चाहिए।

चेहरा धोते समय तेजी से रब करना

कुछ लोग चेहरे को धोते समय बड़ी तेजी से रब करते हैं, जिससे अंदर से टिशूज का नुकसान हो जाता है। इन टिशूज को घायल होने से चेहरा और रूखा और टूटा हुआ सा लगने लगता है, जिससे झुर्रियां तेजी से बढ़ने लगती हैं। इन चेहरे को धीमे-धीमे से बड़ी सौम्यता के साथ मलें। कोशिश करें कि कॉटन बॉल्स के साथ चेहरे की सफाई करें। वहीं चेहरे को कभी भी नॉर्मल पानी से धोएं, यानी कि न ज्यादा ठंडा न ज्यादा गर्म। वहीं बात जहां डेड सेल्स की सफाई की हो तो कभी भी हाई पीएच वाले प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल न करें।

मसाज करवाना

अक्सर लोग चेहरे में ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर बनाने के लिए मसाज करवाते हैं। ऐसे में कभी भी हार्ड ब्लीच वाला मसाज न करवाएं। साथ ही तेज और कड़क हाथों से मसाज करवाने से बचें। इनसे चेहरे पर आगे चलकर और झुर्रियां पैदा हो सकता है। इसलिए सौम्यता के साथ और बैलेंस पीएच वाली प्रोडक्ट्स के साथ ही चेहरे का मसाज करवाएं। वहीं ज्यादा मात्रा में ब्लीच के इस्तेमाल से भी बचें। आप इसकी जगह चेहरे पर फ्रूट स्क्रब करवा सकते हैं। ये फ्रूट स्क्रब आप घर पर भी कर सकते हैं। पहले तो ये आपके चेहरे की गहराई से सफाई कर देगा और दूसरा इसे पोषण प्रदान करेगा।

Related Articles

Back to top button