रोगप्रतिरोधक क्षमता  को मजबूत करने में कारगर हैं ये उपाए

ठंड और ओमिक्रोन के खतरे को देखते हुए आपको रोगप्रतिरोधक क्षमता  को मजबूत बनाना जरूरी है. सर्दियों में कमजोर इम्यूनिटी को मजबूत बनाने के लिए आपको विटामिन सी  से भरपूर खाद्य पदार्थों को सेवन करना चाहिए.

विटामिन सी न सिर्फ आपके शरीर को मजबूत बनाता है बल्कि इससे बढ़ती उम्र को रोकने और शरीर को संक्रमण के खतरे से बचाने में भी मदद मिलती है. विटामिन सी में भरपूर एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते हैं, जिससे शरीर विषाक्त  पदार्थों को बाहर निकालता है.

1- संतरा- संतरा विटामिन सी से भरपूर फल है. संतरे में फैट, कोलेस्ट्रॉल और सोडियम बहुत कम होता है. संतरा खाने से हार्ट और आंखें स्वस्थ रहती हैं. इससे रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है.

2- अमरूद- विटामिन सी का सस्ता और अच्छा स्रोत है अमरूद. अमरूद में संतरे से अधिक विटामिन सी पाया जाता है जिससे इम्यूनिटी मजबूत होती है. एक मीडियम अमरूद में 200 ग्राम पोषक तत्व होते हैं.

3- पपीता- पपीता पाचन के लिए सबसे अच्छा माना जाता है. पपीता में विटामिन सी भी काफी मात्रा में पाया जाता है जिससे हमारी रोगप्रतिरोधक क्षमता भी बढ़ती है.

4- स्ट्रॉबेरी- विटामिन सी का एक अच्छा सोर्स स्ट्रॉबेरी भी है. स्ट्रॉबेरीज में काफी मात्रा में एंटीऑक्सिडेंट पाए जाते हैं इसके अलावा स्ट्रॉबेरी विटामिन सी और कई दूसरे पोषक तत्वों से भरपूर फल है. एक कप स्ट्रॉबेरी में करीब 100 मिलीग्राम विटामिन सी पाया जाता है.

Related Articles

Back to top button