कल पश्चिम बंगाल से टकराएगा चक्रवाती तूफान ‘सितरंग’, मौसम विभाग ने जारी किया हाई अलर्ट

बंगाल की खाड़ी में तैयार हुआ चक्रवाती तूफान ‘सितरंग’ तेजी से भारत की तरफ बढ़ रहा है। 25 अक्तूबर को इसके पश्चिम बंगाल के तट से टकराने की आशंका है। इसकी वजह से कई इलाकों में दीपावली के दौरान भारी बारिश होने के साथ तेज हवाएं चल सकती हैं।

मौसम विभाग के अनुसार पश्चिम-मध्य और उससे सटे पूर्व-मध्य बंगाल की खाड़ी पर गहरा दबाव पिछले छह घंटों के दौरान 15 किमी प्रति घंटे की गति से उत्तर-पश्चिम की ओर बढ़ा है।मौसम विभाग ने इसके अलावा पश्चिम बंगाल के तटीय इलाकों के साथ-साथ ओडिशा के पुरी, जगतसिंहपुर, केंद्रपाड़ा, भद्रक, बालेश्वर, मयूरभंज, जाजपुर, क्योंझर, कटक और खुर्दा जिलों में मूसलाधार बारिश की चेतावनी जारी की है।

इस तूफान के 25 अक्तूबर को पश्चिम बंगाल और बांग्लादेश के तट से टकराने की आशंका है। मौसम वैज्ञानिकों के अनुसार, इस दौरान 110 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चल सकती हैं।आईएमडी ने कहा है कि अगले 6 घंटों के दौरान उत्तर-पश्चिम की ओर बढ़ने और बंगाल की मध्य खाड़ी के ऊपर एक चक्रवाती तूफान में तेज होने की संभावना है।

पश्चिम बंगाल और ओडिशा में बारिश होने के आसार हैं। सबसे ज्यादा असर सुंदरबन और पूर्वी मिदनापुर के तटीय इलाकों पर पड़ सकता हैं। मौसम वैज्ञानिकों का कहना है कि सितरंग दो साल पहले आए अम्फान तूफान जैसा खतरनाक नहीं होगा। मतलब इससे ज्यादा तबाही नहीं होगी। ये बड़ी राहत की बात है।

Related Articles

Back to top button