*रामलीला में भीषण अग्निकाण्ड से प्रशासन सतर्क*

● भदोई-भरथना के भीषण अग्निकाण्ड से सचेत हुआ प्रशासन

भरथना,इटावा। भरथना के उपजिलाधिकारी व पुलिस क्षेत्राधिकारी ने भरथना क्षेत्र में श्रीराम की लीलाओं के मंचन और दुर्गा पूजा महोत्सव आदि में लगाये जाने वाले पाण्डालों सहित आगामी वाराह वफ़ात पर्व व दुर्गा प्रतिमा विसर्जन यात्रा-जुलूस आदि में जुटने वाले श्रद्धालुओं की सुरक्षा व्यवस्था को लेकर आयोजकों व व्यवस्थापकों को आवश्यक दिशननिर्देश दिए हैं।

भरथना के उपजिलाधिकारी कुमार सत्यम जीत व पुलिस क्षेत्राधिकारी विजय सिंह ने बीते दिन जनपद भदोई व कस्बा भरथना में रामलीला मंच और पाण्डाल आदि में लगी भीषण आग को लेकर मंगलवार को भरथना तहसील सभागार में एक सार्वजनिक बैठक कर ऐसे कार्यक्रमो के आयोजकों को आयोजनों के दौरान सुरक्षा व्यवस्था का पूरा ध्यान रखने के निर्देश दिए हैं।

उन्होंने कहा है कि प्रतिमाओं की विसर्जन यात्रा में श्रद्धालुओं के आवागमन हेतु ट्रैक्टर ट्राली व लोडर वाहनों का कदापि उपयोग न करें। साथ ही आयोजनों के चलते अग्निशमन यंत्रों की पूर्ण व्यवस्था रखें,साथ ही रावण दहन से पूर्व प्रतीकात्मक रावण के पुतले को बैरीकेटिंग से प्रतिबन्धित करें और आम जनता को दूरी बना कर रहने की लगातार चेतावनी देते रहें।

आपको बीती सोमवार की सांय कस्बा के जवाहर रोड स्थित मिडिल स्कूल प्रांगण में चल रही रामलीला में शॉर्ट सर्किट के कारण अचानक लगी भीषण आग से रामलीला मंच धूं-धूकर जल उठा था,जबकि इससे पूर्व जनपद भदोई में भी रामलीला पांडाल आदि में भीषण अग्निकाण्ड से बड़ी छति हुई थी। जिसको लेकर प्रशासनिक अधिकारी और ज्यादा सतर्क हो गये हैं।

जिसके लेकर भरथना तहसील सभागार में आहूत आवश्यक बैठक के दौरान उपजिलाधिकारी कुमार सत्यम जीत ने कहा कि आयोजनों के दौरान विद्युत व्यवस्था में पूर्णतया सावधानियां बरतें। कोई भी विद्युत केविल खुले तौर पर न डाली जाये। विधिवत प्लास्टिक पाइप व टेपिंग कर सुरक्षात्मक ढंग से लगायी जाये। उपजिलाधिकारी श्री कुमार ने कहा कि शासन के निर्देशानुसार प्रतिमाओं की विसर्जन यात्रा में किसी भी माल भाड़ा वाहन जैसे ट्रैक्टर ट्राली व लोडर वाहनों का श्रद्धालुओं को के बैठने में कतई प्रयोग न लिया जाये। यह पूरी तरह प्रतिबन्धित रहेगा,देखे जाने या सूचना मिलने पर कार्यवाही होगी।

पुलिस क्षेत्राधिकारी विजय सिंह ने कहा कि आयोजनों में अनुमति के पूर्ण दिशा निर्देशों का पालन किया जाये तथा सम्भावित अग्निकाण्ड की घटना से बचने के लिए ड्रमों में पानी का स्टोर, बालू का पर्याप्त स्टॉक के साथ छिड़काव हेतु बाल्टियां अग्निशमन यंत्र आग बुझाने बाली गैस सिलेण्डर का भी विशेष इन्तजाम करके रखें। बैठक के दौरान तहसीलदार अशोक कुमार सिंह,नायब तहसीलदार सम्पूर्ण कुलश्रेष्ठ,प्रभारी निरीक्षक मंसूर अहमद,अरविन्द चौरसिया,इमरान खान, आशू चौरसिया,नेक्से पोरवाल,छुन्नी पोरवाल, विवेक पोरवाल,अतुल पोरवाल,सत्यप्रकाश यादव राजा,विपिन यादव,बडे भदौरिया,आदित्य प्रताप सिंह रामजी भदौरिया, अवनेश शुक्ला,अंकुर अग्रवाल आदि की उपस्थिति उल्लेखनीय रही।

Related Articles

Back to top button