देश के इस राज्य में सरकार ने अनुसूचित जनजातियों को 10 फीसदी आरक्षण देने का जारी किया आदेश

तेलंगाना सरकार ने दशहरा के अवसर पर शिक्षण संस्थानों में अनुसूचित जनजाति (ST) के अभ्यर्थियों के लिए आरक्षण को छह प्रतिशत से बढ़ाकर दस प्रतिशत करने की घोषणा की है। इस संबंध में राज्य सरकार ने शुक्रवार को आदेश जारी कर दिया है। मौजूदा समय में राज्य में अजजा समुदाय से जुड़े लोगों को सरकारी नौकरियों और शिक्षण संस्थानों में दाखिले में 6 प्रतिशत आरक्षण हासिल है।

मुख्यमंत्री के चंद्रशेखर राव ने राज्य में ST की दस प्रतिशत आबादी को ध्यान में रखकर यह निर्णय लिया है। आदेश के अनुसार यह आरक्षण शिक्षण संस्थानों और सरकारी नौकरी में लागू होगा।अप्रैल 2017 में तेलंगाना विधानसभा में ST समुदाय को 10 फीसदी आरक्षण देने के प्रावधान वाला एक विधेयक पारित किया गया था।

इस विधेयक को राष्ट्रपति की मंजूरी के लिए केंद्र सरकार के पास भेजा गया था। सरकारी आदेश में कहा गया है कि बीते करीब 6 वर्षों में राज्य सरकार ने इस संबंध में कई आवेदन भेजे, लेकिन मामला अभी भी लंबित है।तेलंगाना के मुख्यमंत्री कार्यालय की एक विज्ञप्ति में कहा गया है कि करीब छह वर्ष पूर्व तेलंगाना विधानसभा में अनुसूचित जनजाति (ST) के आरक्षण को छह प्रतिशत से बढ़ाकर दस प्रतिशत करने संबंधी विधेयक पास किया गया .

Related Articles

Back to top button