विश्व रेबीज दिवस पर गोष्ठी आयोजित

माधव संदेश/ ब्यूरो चीफ जय सिंह यादव 

रायबरेली, 28 सितंबर 2022। विश्व रेबीज दिवस पर बुधवार को मुख्य चिकित्सा अधिकारी कार्यालय में सीएमओ डॉ. वीरेंद्र सिंह की अध्यक्षता में गोष्ठी आयोजित हुई । मुख्य चिकित्सा अधिकारी ने बताया कि रेबीज जानवरों से इंसानों में फैलने वाली बीमारी है | रेबीजग्रसित व्यक्ति का इलाज यदि समय से करा लिया जाए तो इसके दुष्प्रभावों को तुरंत रोका जा सकता है। जन जागरूकता के अभाव में पीड़ित व्यक्ति समय से सरकारी अस्पताल नहीं पहुंच पाते , जिससे जन – धन दोनों की हानि होती है।

एपिडेमियोलॉजिस्ट डॉ. ऋषि बागची ने बताया कि जीभ से पानी उठाकर पीने वाले जानवर जैसे कुत्ता, बिल्ली, गाय, बकरी इत्यादि के काटने से व्यक्ति रेबीज से प्रभावित होता है | समय से टीका लग जाता है तो इनके प्रभाव को तत्काल रोका जा सकता है । पशु पालन विभाग द्वारा सभी आवारा कुत्तों का टीकाकरण करके इस बीमारी के प्रभाव को कम किया जा सकता है।

जिला स्वास्थ्य शिक्षा अधिकारी डीएस अस्थाना ने बताया कि जानवर के काटने पर घाव को साबुन और पानी से अच्छे से धोएं और शीघ्र ही रेबीज का टीका लगवाएं | रेबीज के टीके सभी जिला अस्पताल, सीएचसी और पीएचसी में उपलब्ध हैं | गोष्ठी में जिला क्षय रोग अधिकारी डॉ. अनुपम सिंह, अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. आरबी यादव, संक्रामक रोग के नोडल अधिकारी व एसीएमओ डॉ. श्रीकृष्णा, स्वास्थ्य शिक्षा अधिकारी अनिल पांडे, जेई/एईएसके जिला सलाहकार मोअज्जम नकवी व शहरी स्वास्थ्य समन्वयक विनय पांडे उपस्थित रहे।

Related Articles

Back to top button