साईबर क्राईम थाना परिक्षेत्र सहारनपुर द्वारा अपील

साईबर अपराध से सुरक्षा देना हमारा कर्तव्य एवं दायित्व

*सहारनपुर* साईबर जागरुकता अभियान के तहत साईबर अपराध की रोकथाम के लिये कुछ अतिमहत्वपूर्ण जानकारिया आपके साथ साझा की जा रही है, जिनको अमल में लाने से आप अपने साथ होने वाले साईबर अपराध से स्वंय को बचा सकते है।

*1.* सबसे पहले आपको यह याद रखना है कि कोई भी ऐप या सोशल मीडिया को एक्टीवेट करते समय उसमें 2-FA यानी 2 Factor Authentication का प्रयोग कर अपने एकाउन्ट को दोहरी सुरक्षा प्रदान करे जिससे कि कोई भी आपके एकान्ट को हैक ना कर सके।

*2.* आप अपने सोशल मीडिया एकाउन्ट और बैंक एकाउन्ट में जो भी पासवर्ड बनाये वह एक Strong पासवर्ड होना चाहिये जैसे आप अमूमन अपनी गाडी का नम्बर, जन्म तिथि या मोबाईल नम्बर को पासवर्ड के रूप में यादगार के तौर पर बना लेते है जो कि आसानी से साईबर अपराधियों द्वारा हैक किया जा सकता है। अतः आप अपना पासवर्ड ऐसा बनाये जिसमें कई अलग अलग अक्षरो व नम्बरो व स्पेशल कैरेक्टर का प्रयोग करे जिससे कि आपके पासवर्ड को आसानी से कोई क्रैक ना कर सके।

*3.* अगर आपको लगता है कि आप किसी साईबर अपराधी के दिखाये हुये सब्जबाग व उसके दिखाये हुये ख्याली महत्त्वकाक्षाओं में फसकर साईबर क्राईम के शब्दो में जिसे फिसिंग/स्मिसिंग / विसिंग कहते है।

*जैसे 1.* Phishing एक प्रकार का सोशल इंजीनियरिंग हमला है जिसका उपयोग अक्सर उपयोगकर्ता डेटा चोरी करने के लिए किया जाता है, जिसमें लॉगिन क्रेडेंशियल और क्रेडिट कार्ड नंबर शामिल हैं। यह तब होता है जब एक हमलावर एक विश्वसनीय इकाई के रूप में, एक शिकार को ईमेल, त्वरित संदेश या पाठ संदेश खोलने के लिए धोखा देता है।

*2.* Smishing “SMS” और “phishing” शब्दों का combination है। यह फिसिंग के समान है, लेकिन email के बजाय यह SMS (text messaging) के जरिये आपको धोखाधड़ी वाले संदेशों को refer जिसके जरिये आपको बेवकूफ बनाकर आपके अकाउंट को खाली कर सकता है।

*3. Vishing* जालसाजी का एक तरीका है, जिसमें जालसाज फोन द्वारा आपकी personal information हासिल करके आपके account से पैसे खाली कर देते हैं। इन सबकी पहचान कर तत्काल इसकी रिपोर्ट साईबर हैल्पलाईन नम्बर 1930 पर या साईबर क्राईम पोर्टल WWW.Cybercrime.gov.in पर करें व अपने नजदीकी पुलिस स्टेशन / साईबर थाने में इसकी रिपोर्ट दर्ज कराये।

*4.* आप अपने आप को वित्तिय धोखाधडी के जाल में ना फसने दे जैसे लाटरी, कौन बनेगा करोडपति, बिजली बिल, लोन ऐप आदि के झासे में न आये। इन्ही के द्वारा साईबर अपराधी आपके खाते में सैंध लगा सकते है।

*5.* आप अपने डिवाईस जैसे लैपटॉप, मोबाईल फोन व डॅस्कटॉप आदि के सॉफ्टवेयर समय समय पर अपडेट करते रहे व अपने डिवाईस में एन्टीवायरस का प्रयोग अवश्य करे। *6.* आप सोशल मीडिया पर साईबर सुरक्षा के प्रति जागरुक रहे व लोगों को जागरुक करे जितना ज्यादा आप साईबर अपराध सम्बन्धी जानकारिया एक दुसरे से साझा करेंगे उतनी जल्दी हम अपने समाज व अपने देश को साईबर अपराध से मुक्ती दिला सकते है। *हम शपथ लेते है कि देश प्रदेश व शहर को साईबर अपराध से मुक्ति दिलाने के लिये कंधे से कंधा मिलाकर एक जुट होकर साईबर मुक्ति अभियान चलायेंगें व साईबर अपराधियों को उनके किये की सजा दिलायेंगें।*

 

 

Related Articles

Back to top button