सागर प्लास्टिक का उपयोग रोककर प्रकृति को नष्ट होने से बचायें

_
शासकीय कला एवं वाणिज्य महाविद्यालय में 7-एम.पी. गर्ल्स बटालियन की इकाई द्वारा स्वच्छता जागरुकता के अंतर्गत सिविल लाईन चौराहे से कालीचरण चौराहे तक अभियान चलाया गया।
कार्यक्रम के मुख्य अतिथि नगर निगम कमिश्नर आर.पी. अहिरवार ने कैडेट्स को बताया कि आप नागरिकों से थ्री आर अर्थात पॉलीथीन रिड्यूज रियूज तथा रिसाईकल के विषय में बात करें। साथ ही दुकानदारों को समझाइष दे कि वे ग्राहकों को पॉलीथीन बैग मांगने की जगह घर से कपड़े के बैग लाने के लिये प्रेरित करें। उन्होंने बताया कि जब हम सोते हैं तब सुबह चार बजे से सफाई मित्र सफाई का काम करते हैं। तब कही जाकर हमे दिन में स्वच्छता नजर आती है।
विशिष्ट अतिथि डॉ. जी.एस. रोहित ने कहा कि सफाई को लेकर व्यक्तियों में जागरुकता तो आई है लेकिन अभी भी इस क्षेत्र में बहुत काम करना बाकी है। एन.सी.सी. कैड्ेटस स्वच्छता की इस बात को घर-घर पहुँचायेंगे। एन.सी.सी. कैडेटस ने दुकानदारों से बात करते हुये बताया कि ईश्वर ने इस सुन्दर प्रकृति की रचना हमारे लिये की है और हम प्लास्टिक का उपयोग कर उसकी इस सुन्दर रचना को धीरे-धीरे नष्ट कर रहें है। स्वच्छता न पाये जाने पर तथा पॉलीथिन का उपयोग करने पर पाँच दुकानदारों से 500-500 रुपये का चालान वसूला गया।
7 एम.पी. एन.सी. ऑफिसर संजय कल्याणकर ने स्वच्छता के महत्व को बताते हुये कहा कि बीमारियों को यदि कम करना है तो स्वच्छता को बढ़ाना हागा। स्वच्छता व बीमारी एक दूसरे के विपरीत काम करते हैं। स्वच्छता बढ़ेगी तो बीमारियां कम होंगी और स्वच्छता कम होगी तो बीमारियां बढ़ेगी। कार्यक्रम का संचालन डॉ. अमर कुमार जैन ने तथा आभार व्यक्त केयर टेकर डॉ. प्रीति यादव ने किया। विशेष सहयोग डॉ. योगेश यादव का रहा।

Related Articles

Back to top button