इस बिजनेस में कम इन्वेस्टमेंट के साथ मिलेगा ज्यादा प्रॉफिट, ऐसे कर सकते हैं अप्लाई

आज के समय में लोगों की सोच ऐसी हो गई है कि वो कुछ ऐसा बिजनेस करना चाहते हैं, जिसमें तगड़ा मुनाफा हो। पेट्रोल पंप का बिजनेस भी कुछ ऐसा ही है। दरअसल, देश में तेल के दामों में लगातार वृद्धि हो रही है, लेकिन साथ ही गाड़ियों की संख्या में भी लगातार बढ़ोतरी हो रही है। अब ये तो आप भी जानते हैं कि बिना तेल के गाड़ी चल नहीं सकती है। ऐसे में पेट्रोल पंप का होना तो जरूरी है।

सबसे पहले तो आप ये जान लें कि पेट्रोल पंप खोलने के लिए सरकारी से लेकर निजी पेट्रोलियम कंपनियां लाइसेंस देती हैं, जिसमें इंडियन ऑयल, हिंदुस्तान पेट्रोलियम, भारत पेट्रोलियम, रिलायंस इंडस्ट्रीज आदि शामिल हैं।

पेट्रोल पंप की आवश्यकता के आधार पर पेट्रोलियम कंपनियां समय-समय पर विज्ञापन निकालती हैं, जिसमें बताया जाता है कि कौन सी जगह पर पेट्रोल पंप खोलना है। अगर आपके क्षेत्र के लिए विज्ञापन निकले तो आप पेट्रोल पंप के लिए आवेदन कर सकते हैं।

पेट्रोल पंप खोलने के लिए काफी पैसों की जरूरत पड़ती है। इसमें 15 लाख से लेकर 30 लाख रुपये तक का निवेश करना होता है। अगर आपके पास इतने पैसे हैं, तो ही पेट्रोल पंप खोलने के लिए आवेदन करने के बारे में सोचें। हालांकि बहुत से लोग इसके लिए बैंक से लोन भी लेते हैं। आप भी ले सकते हैं, लेकिन ध्यान रखें कि समय पर लोन की किश्त भरते रहें।

Related Articles

Back to top button