देश के सामने विद्युत संकट की खड़ी हुई समस्या कुछ ही दिनों का बचा कोयला स्टॉक

आने वाले त्योहारों के मद्देनजर बिजली संकट और गहरा सकता है

 

बिजली संकट: देश में ऊर्जा खपत क्षेत्र के लिए इस समय बहुत बड़ी खबर ,देश में बिजली संकट गहराने जा रहा है। आ रही मीडिया रिपोर्ट और प्राप्त जानकारी के अनुसार देश में कुछ ही दिनों का बचा है कोयला स्टॉक जिससे आने वाले निकट भविष्य में बिजली के पावर कट लंबे और लंबे होने जा रहे हैं। जनपद उन्नाव में मुश्किल से 8 से 10 घंटे विद्युत आपूर्ति की जा रही है इस संबंध में अधीक्षण अभियंता (ईडीसी)उन्नाव से बात करने पर उन्होंने बताया कि जो जानकारी मिली है उस अनुसार देश के सामने ऊर्जा संकट उत्पन्न होने जा रहा है इसके चलते जितनी सप्लाई मुझे मिल रही है वह मैं जनपद में वितरित कर रहा हूं।
ऊर्जा मंत्रालय के मुताबिक कोयले पर आधारित बिजली उत्पादन केंद्रों में कोयले का स्टॉक बहुत कम हो चुका है।बता दें कि देश में 70 फीसदी बिजली उत्पादन कोयले के द्वारा ही होता है। जानकारी के मुताबिक कुल 135 थर्मल पावर प्लांट्स में से 72 के पास कोयले का तीन दिन से भी कम का स्टॉक बचा हुआ है। जबकि 50 पावर प्लांट ऐसे है जहां कोयले का चार से 10 दिन का स्टॉक है।
भारी बारिश के कारण खदानों से कोयला नहीं निकाला जा सका है और पहले की अपेक्षा अधिक हुए विद्युत उपभोक्ता , कोरोना काल में बिजली की अधिक खपत भी इसकी मुख्य वजह मानी जा रही है। यूपी में बिजली के उत्पादन में तकरीबन 2000 मेगावाट की कमी हुई है।
अर्जून तिवारी उन्नाव संवाददाता

Related Articles

Back to top button