यूपीयूएमएस में “कार्यस्थल पर चोटें,रोकथाम व प्रबंधन” की थीम पर मनाया गया ‘वर्ल्ड ट्रामा डे’ इटावा (सैफई) 17 अक्टूबर2024।

यूपीयूएमएस में “कार्यस्थल पर चोटें,रोकथाम व प्रबंधन” की थीम पर मनाया गया ‘वर्ल्ड ट्रामा डे’

इटावा (सैफई) 17 अक्टूबर2024

हर वर्ष 17 अक्टूबर को वर्ल्ड ट्रामा डे मनाया जाता है इस वर्ष इस दिवस की थीम”कार्यस्थल पर चोटें रोकथाम व प्रबंधन”है।
यूपीयूएमएस में माननीय कुलपति प्रो डॉ प्रभात कुमार सिंह ने सरस्वती जी के सम्मुख दीप प्रज्वलित कर इस कार्यक्रम का शुभारंभ किया। उन्होंने कहा की वर्ल्ड ट्रॉमा डे मनाने का मुख्य उद्देश्य सड़क सुरक्षा उपायों को बढ़ावा देना है जैसे- नशे में गाड़ी चलाने से बचाना, गाड़ी चलाते समय सीट बेल्ट पहनना, ड्राइविंग के नियमों को फॉलो करना, क्योंकि किसी भी दुर्घटना के बाद ट्रामा से व्यक्ति शारीरिक और मानसिक दोनों तरह से प्रभावित होता है इसीलिए लोगों को जागरूक करना बहुत आवश्यक है। कुलपति ने कहा की जब मैंने प्रांगण में प्रवेश किया तो एमबीबीएस पैरामेडिकल छात्र-छात्राओं के द्वारा बनाई गई रंगोली,पोस्टर, और नुक्कड़ नाटक ने भी मेरा ध्यान अपनी और आकर्षित किया और मन में प्रसन्नता हुई की मेडिकल छात्र-छात्राओं में भी अन्य प्रतिभाएं भी हैं जो इन सब कार्यक्रमों के माध्यम से हमें देखने को मिलती है।उन्होंने सभी प्रतियोगी छात्र-छात्राओं के प्रयासों की सराहना भी की।
मेडिसिन संकायाध्यक्ष प्रो डॉ आदेश कुमार ने कहा कि इस दिन को मनाने का उद्देश्य ट्रामा से शिकार व्यक्ति की उचित देखभाल के लिए लोगों को जागरूक करना है जिससे किसी भी हादसे के दौरान व्यक्ति को समय से सही उपचार प्रबंधन किया जा सके

कार्यक्रम के अतिथि वक्ता डॉ मनोज यादव(डायरेक्ट जेके हॉस्पिटल ) ने ‘प्रैक्टिकल प्रॉब्लम्स इन ए ट्रॉमा पेशेंट’ विषय पर व्याख्यान प्रस्तुत किया व इमरजेंसी विभागाध्यक्ष डॉ प्रशांत कुमार मिश्रा ने ‘वर्क पैलेस ट्रॉमा’विषय पर व्याख्यान दिया, और सर्जरी विभाग के प्रो. डॉ सोमेंद्र पाल ने ‘चेस्ट ट्रॉमा’ के संदर्भ में अपना व्याख्यान देकर सभी छात्र-छात्राओं से महत्वपूर्ण जानकारियां साझा की। डॉ विश्वदीप ने बताया कि वर्ल्ड ट्राॅमा डे पर कुलसचिव डॉ चंद्रवीर ने पर जागरूकता रैली को हरी झंडी दिखाई व साप्ताहिक रूप से सड़क सुरक्षा पखवाड़ा के तहत मेडिकल और पैरामेडिकल छात्र-छात्राओं ने जागरूकता कार्यक्रम के माध्यम से आसपास के लोगों को भी जागरूक किया।

ट्रॉमा सेंटर में उत्कृष्ट इमरजेंसी सेवाएं प्रदान करने के लिए कुलपति महोदय ने डॉ समीर गुप्ता,डॉ विश्व दीपक,डॉ गोविंद, डॉ अतुल मिश्रा, डॉ राजमंगल, डॉ राजकुमार, डॉ नजमुल, डॉ सौरभ,डॉ अपूर्व, डॉ सुषमा को प्रतीक चिन्ह देकर सम्मानित किया व रंगोली पोस्टर कंपटीशन नुक्कड़ नाटक व सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत करने वाले एमबीबीएस पैरामेडिकल के छात्र-छात्राओं को भी पुरस्कृत कर कुलपति द्वारा प्रमाण पत्र दिए गए।
कार्यक्रम में संकायाध्यक्ष डॉ कमला पाठक, डॉ कल्पना, डॉ आशा,डॉ अजय, डॉ प्रगति, व अन्य संकाय सदस्य उपस्थित रहे।

Related Articles

Back to top button