“गौरी पुत्र गणेश की शोभा यात्रा” निकाले जाने के साथ रामलीला महोत्सव का शुभारंभ

   फोटो :- गणेश  शोभायात्रा में भगवान गणेश की प्रथम आरती करते डॉक्टर भुवनेश चंद्र यादव, साथ में डॉक्टर पुष्पेंद्र पुरवार, नंदी की विशालकाय झाकी और भारी भीड़
____________
जसवंतनगर (इटावा)। 33 कोटि देवताओं में सर्वप्रथम पूजे जाने वाले “गौरी पुत्र भगवान  गणेश” की शोभायात्रा सोमवार शाम को यहां नगर में  लकदक  झांकियों और ऐतिहासिक भीड़ के साथ निकाली गई।इसी के साथ जसवंत नगर  कस्बा के विश्व प्रसिद्ध 165 वर्ष पुराने “रामलीला महोत्सव” का आगाज हो गया।

इस गणेश शोभा यात्रा का शुभारंभ नगर के प्रमुख कोल्ड व्यवसाई डॉक्टर भुवनेश चंद्र यादव ने भगवान गणेश की भव्य और विशालकाय  प्रतिमा का पूजन अर्चन, प्रथम आरती तथा उन्हें मोदकों का भोग लगाकर किया। इसी के साथ ही गणपत बप्पा मोरिया, अगले बरस तू जल्दी आ के  नारों के साथ गणेश  शोभायात्रा समिति के सदस्य जय-जय कार के नारे गुंजाने लगे।

मुख्य अतिथि डॉ भुवनेश यादव का अभिनंदन गणेश शोभा यात्रा और सेवा समिति के अध्यक्ष डॉ. पुष्पेंद्र नाथ पुरवार,

कमल कुमार गुप्ता, जीतू वर्मा, अभिषेक पोरवाल,सोमेश गुप्ता, विनय गुप्ता, कौशल यादव,संजय गुप्ता,अनुप दुबे,अंकुर गुप्ता,गोविंद,हिमांशु,आशू चौरसिया आदि ने तिलक वंदन आदि करके किया। पंडित बालकिशन दुबे ने मुख्य अतिथि तथा समिति के सदस्यों को पूजन में प्रति भाग करवा कर उन्हें गणेश जी महाराज का आशीर्वाद दिलाया।

शोभा यात्रा नगर के रेल मंडी मोहल्ला से परंपरागत रूप से आरंभ हुई ।इस मोहल्ले के वरिष्ठ सभासद राजीव यादव के अलावा भारतीय जनता पार्टी के मंडल अध्यक्ष अजय यादव बिंदु तथा व्यापार मंडल जसवंतनगर के अध्यक्ष और विराट होटल के मालिक रामकुमार गुप्ता  ने भी गणेश भगवान की पूजा अर्चना कर  आशीर्वाद प्राप्त किया।

       इस गणेश शोभा यात्रा में लगभग दो दर्जन एक से बढ़कर एक झांकियां थी, जो धार्मिकता से ओतप्रोत होने के साथ-साथ राष्ट्रीय और सामाजिक मुद्दों पर भी लोगों को आकर्षित कर रही थी शोभा यात्रा में भारी संख्या में युवक ..जय गणेश जय गणेश देवा के नारे लगाते साथ चल  रहे थे।  नगर में जहां-जहां से भी शोभा यात्रा निकली लोगों ने पुष्प वर्षा करके और भगवान गणेश की आरती उतारकर आशीर्वाद लिया।
    यह गणेश शोभा यात्रा पिछले 40 वर्षों से अधिक समय से हर वर्ष निकाली जा रही है।  इस बार शोभा यात्रा में काली का रोड शो तो था ही कई बैंड भी धार्मिक  ध्वनियां बजाते चल रहे थे। इसके अलावा गंगा जी, भारत माता, द्वारकाधीश, संत  चरकुला, भगवान शंकर, इस्कॉन मंदिर, शिव परिवार ,पंजाबी खालसा, लाइट ई रिक्शा, शेषनाग,राधा कृष्ण ,खाटू श्याम खोपड़ी पर शंकर जी, विशाल नंदी,देवी दुर्गा जी आदि की एक से बढ़कर एक झांकियां थी।शोभा यात्रा नगर के प्रमुख सड़कों और मोहल्लों से होती हुई देर रात ऐतिहासिक बिलैया मठ पर संपन्न होगी।
_____
   फोटो :- गणेश  शोभायात्रा में भगवान गणेश की प्रथम आरती करते डॉक्टर भुवनेश चंद्र यादव, साथ में डॉक्टर पुष्पेंद्र पुरवार, नंदी की विशालकाय झाकी और भारी भीड़

Related Articles

Back to top button