सर मदनलाल ग्रुप ऑफ़ इंस्टिट्यूशन में मनाया गया “वर्ल्ड फार्मासिस्ट डे” 

"फार्मासिस्ट मीटिंग ग्लोबल हेल्थ नीड" थीम पर हुआ आयोजन 

 फोटो :- पुरुस्कृत छात्र  डायरेक्टर डॉक्टर उमाशंकर शर्मा के  साथ
______________
इटावा, 25 सितंबर। एसएमजीआई,इटावा के फार्मेसी विभाग में “वर्ल्ड फार्मासिस्ट डे” का आयोजन बड़ी ही धूमधाम से मनाया गया। कार्यक्रम का शुभारंभ डायरेक्टर डॉ उमाशंकर शर्मा द्वारा कालेज में पधारे सभी अतिथियों के भव्य स्वागत के साथ किया गया ।
कालेज में मुख्य अतिथि के रूप में डिप्लोमा फार्मासिस्ट एसोसिएशन के अध्यक्ष एवं पीएसी इटावा में फार्मासिस्ट पद पर कार्यरत धर्मेंद्र यादव एवम विशिष्ट अतिथि के रूप में डिप्लोमा फार्मासिस्ट एसोसिएशन के उपाध्यक्ष एवं जिला अस्पताल इटावा में फार्मासिस्ट पद पर कार्यरत पी के शर्मा एवं डिप्लोमा फार्मासिस्ट एसोसिएशन के कोषाध्यक्ष एवं टीवी अस्पताल इटावा में फार्मासिस्ट पद पर कार्यरत विशाल कुमार एवम डायरेक्टर डॉ उमा शंकर शर्मा द्वारा संयुक्त रूप से मां सरस्वती के चित्र पर पुष्प अर्पण कर एवम दीप प्रज्वलन के साथ कार्यक्रम का भव्य शुभारंभ किया।
वर्ल्ड फार्मासिस्ट डे के अवसर पर विद्यालय के छात्र छात्राओं द्वारा पोस्टर एवं भाषण प्रतियोगिता में बढ़ चढ़ कर सहभागिता की गई, जिसमें बी फार्मा एवं डी फार्मा के कई सैकड़ा बच्चों ने पोस्टर प्रतियोगिता में अपने विचारों को बड़ी ही सुंदरता के साथ रंगों के माध्यम से प्रस्तुत किया। जिसमें बी फार्मा चतुर्थ वर्ष की छात्रा प्राजंलि शर्मा को प्रथम पुरस्कार,बी फार्मा चतुर्थ वर्ष के छात्र आशुतोष चौहान को द्वितीय तथा बी फार्मा प्रथम वर्ष की छात्रा गौरी को तृतीय पुरस्कार मिला।
इसी क्रम में भाषण प्रतियोगिता में प्रतिभागी छात्र छात्राओं ने वर्ल्ड फार्मासिस्ट डे पर अपने-अपने स्वतंत्र विचार भाषण के माध्यम से बड़ी ही बेबाकी से सभी अतिथियों के समक्ष रखे। जिसमें बी फार्मा द्वितीय वर्ष की छात्रा देवांगी यादव को प्रथम पुरस्कार, बी फार्मा प्रथम वर्ष की छात्रा भूमि तोमर को द्वितीय एवं बी फार्मा द्वितीय वर्ष की छात्रा ऋषभ गुप्ता को तृतीय पुरस्कार मिला।
डॉ उमाशंकर शर्मा ने वर्ल्ड फार्मासिस्ट डे के उपलक्ष्य पर फार्मासिस्ट की चिकित्सा विज्ञान में वैश्विक भूमिका पर विस्तार से प्रकाश डालते हुए कहा कि, प्रत्येक चिकित्सालय में फार्मासिस्ट चिकित्सक के साथ हमेशा ही कंधे से कंधा मिलाकर कार्य करते है और जीवन रक्षा में अपना महत्वपूर्ण योगदान भी देते रहते है।
कार्यक्रम के मुख्य अतिथि  धर्मेंद्र यादव ने बच्चों को संबोधित करते हुए कहा कि भविष्य में आपको चिकित्सा जगत के इस फील्ड में कई प्रकार की चुनौतियों का सामना भी करना होगा लेकिन आप कभी भी हिम्मत मत हारना और हमेशा दवा व्यवस्था में गुणवत्ता पूर्ण सुधार करने का प्रयास करना।
विशिष्ट अतिथि पीके शर्मा ने छात्रों को आईपी की भूमिका के बारे में बताया और आईपी के अधिक उपयोग पर भी जोर दिया ।
विशिष्ट अतिथि रहे फार्मासिस्ट विशाल ने भी अपने कार्य अनुभव साझा करते हुए सभी छात्रों को आशीर्वाद स्वरूप सफलता के महत्वपूर्ण टिप्स दिए ।
अंत में पुरस्कार वितरण कॉलेज के डायरेक्टर डॉ उमाशंकर शर्मा एवं मुख्य अतिथियों द्वारा संयुक्त रूप से प्रदान किया गया।
इस प्रतियोगिता में नर्सिंग कॉलेज की फैकल्टी श्वेता यादव, जयकुमार, हर्षित यादव एवं प्रियंका ने  निर्णायक मंडल की भूमिका निभाई ।
एसएमजीआई के चेयरमैन डॉ विवेक यादव ने सभी छात्र छात्रों को फार्मासिस्ट दिवस की बधाई देते हुए उज्जवल भविष्य की कामना की। इस अवसर पर कॉलेज का समस्त शैक्षणिक स्टाफ उपस्थित रहा।
_______________
 *वेदव्रत गुप्ता

Related Articles

Back to top button