आईआईटी की तकनीक से सीखेंगे है विज्ञान और गणित  जनपद के विद्यार्थी

   *गांधीनगर गुजरात में दिया गया  शिक्षकों को प्रशिक्षण

  फोटो :- गांधीनगर मैं प्रशिक्षण में भाग लेते प्रदीप यादव तथा प्रयोग करके बताते
_______
जसवंतनगर(इटावा)। देश में  शैक्षिक वातावरण तथा बच्चों की आंखों में चमक लाने के लिए देश भर के विज्ञान तथा गणित के शिक्षकों को पांच दिवसीय  नवाचारी गतिविधियों के लिए प्रशिक्षित किया गया।
      यह आवासीय प्रशिक्षण भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान, गांधीनगर, गुजरात में आयोजित किया गया।माध्यमिक शिक्षा विभाग उत्तर प्रदेश  द्वारा  10 सितंबर से14 सितंबर तक इस  प्रशिक्षण के लिए प्रदेश भर के 40 शिक्षकों को भेजा गया था। इटावा जिले  से हिंदू विद्यालय इंटर कॉलेज जसवंत नगर के भौतिक विज्ञान के प्रवक्ता प्रदीप कुमार यादव भी  इसमें शामिल थे और उन्होंने आईआईटी गांधीनगर गुजरात मेंआर्ट ऑफ विजुलाइजेशन तथा मेकिंग एंड ब्रेकिंग ट्वायस कार्यशाला में प्रतिभाग किया।
    आईआईटी के द्वारा स्कूली बच्चों को प्रोजेक्ट आधारित शिक्षा प्रदान की जाती हैं,जिससे बच्चे आम जीवन में आने वाली समस्याओं को आसानी से हल कर लेने में सक्षम बनते हैं। गांधीनगर  कार्यशाला में शिक्षकों को अपने विषय को आसान बनाने के लिए खेल खिलौने के माध्यम से तथा कवाड से जुगाड़ करके कठिन तथ्यों को आनंदमई शिक्षण में परिवर्तित करने के लिए प्रेरित किया गया एवं आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस रोबोटिक तथा मशीन लर्निंग जैसे कठिन विषयों को आसानी से समझने के लिए शिक्षकों को विशेष ट्यूटोरियल प्रदान किए गए
   प्रशिक्षण से लौटे  प्रदीप कुमार यादव ने इस्लामिया इंटर कॉलेज इटावा में चल रही समग्र शिक्षा के तहत भौतिक विज्ञान तथा रसायन विज्ञान के प्रवक्ताओं को भी उपचारात्मक शिक्षण में आईआईटी की तकनीकी से विभिन्न गतिविधियों के  बारे में अवगत कराया।
       समग्र शिक्षा की इस  प्रशिक्षण कार्यशाला में संदर्भ दाता के रूप में प्रदीप कुमार यादव, अगम मिश्रा, आदित्य पोरवाल ,सुशील यादव तथा रामविलास साहू ने प्रवक्ताओं को कमजोर बच्चों को सिखाने के नए तरीके बताए।
   जिला विद्यालय निरीक्षक मनोज कुमार तथा जिला समन्वयक विज्ञान क्लब डॉ मुकेश तथा अन्य शिक्षाविदों ने  बताए गए तरीकों की प्रशंसा की।इस्लामिया कॉलेज के प्रधानाचार्य गुफरान अहमद ने  आभार व्यक्त किया।
__
  *वेदव्रत गुप्ता

Related Articles

Back to top button