स्वधा हॉस्पिटल में महिला रोगियों के लिए ‘गायनकोलॉजी-विभाग’ हुआ आरंभ, डिलीवरी होने लगी

*हॉस्पिटल में 24 घंटे  अत्याधुनिक सुविधाएं उपलब्ध *पहली सिजेरियन डिलीवरी में जच्चा बच्चा

  फोटो:- स्वधा हॉस्पिटल में गयनाकालोजी विभाग चालू होने पर जन्मी बच्ची के साथ डायरेक्टर डॉक्टर अंजली यादव तथा चिकित्सा टीम और  विभाग का दृश्य
_______
जसवन्तनगर(इटावा)। अत्याधुनिक चिकित्सा सुविधाओं  से लैस “स्वधा हॉस्पिटल” जसवन्तनगर में अब महिला रोगों से संबंधित ‘गायनेकोलॉजी’ विभाग पूरी क्षमता के साथ शुरू हो गया है।

महिला रोगियों विशेषकर प्रसव के लिए महिलाओं को अब कहीं भटकने या किसी बड़े हॉस्पिटल में जाने की जरूरत नहीं है।

          चौधरी सुघर सिंह ग्रुप आफ इंस्टिट्यूशन द्वारा संचालित  “स्वधा हॉस्पिटल “की डायरेक्टर डॉक्टर अंजली यादव ने इस बात की जानकारी देते बताया है कि 21 सितंबर को हॉस्पिटल मेंगायनेकोलॉजी विभाग के शुभारंभ के साथ ही क्षेत्र के ग्राम सिरसा जसवंतनगर निवासी प्रसूता भावना ने  एक स्वस्थ बेटी को जन्म दिया।

स्त्री रोग विशेषज्ञ डॉक्टर्स टीम ने भावना का सफल बड़ा ऑपरेशन कर  डिलीवरी करवाई गई। जच्चा बच्चा  दोनों अब स्वस्थ हैं।

     डॉ अंजलि ने बताया कि आपरेशन हॉस्पिटल की महिला रोग विशेषज्ञ डॉक्टर्स टीम ने सफलता पूर्वक किया। उन्होंने बताया कि हॉस्पिटल टीम  द्वारा प्रसव, गर्भ की जांच, प्रजनन और यौन स्वास्थ्य सेवाएं आधुनिक उच्च स्तरीय स्वास्थ्य सेवाओं के तहत  प्रदान की जाने लगी है।  प्रसव और प्रसवोत्तर की उच्च स्तरीय सुविधाएं “स्वधा हॉस्पियल” में अब उपलब्ध है।
   यह चिकित्सीय सुविधाएं 24 घंटे उपलब्ध होंगी। आधुनिक ऑपरेशन थिएटर व नवजात शिशुओं के लिए “बेबी वार्मर न्यूनेटल केयर” सुविधा भी उपलब्ध है।प्रसूति गृह में प्रसव के लिए नॉर्मल डिलीवरी एवं ऑपरेशन दोनो ही सुविधाये जरूरत के अनुसार उपलब्ध है।
     स्वधा हॉस्पिटल में जनरल मेडिसिन, गायनोकोलॉजी, पीडियाट्रिक्स((बाल  रोग), ऑर्थोपेडिक,यूरोलॉजी, सर्जरी आदि छह विभाग पूरी क्षमता से काम करने लगे है। उनके विशेषज्ञ डॉक्टरस 24 घंटे उपलब्ध रहते हैं।
       हॉस्पिटल पूर्णत:वातानुकूलित है और जनरल तथा प्राइवेट दोनों ही वार्ड बेहतर व्यवस्था के साथ उपलब्ध है। बुधवार को मरीजों के लिए निःशुल्क ओपीडी सुविधा उपलब्ध कराई जाती है।
      चौधरी सुघर सिंह ग्रुप ऑफ़ इंस्टिट्यूशन  तथा स्वधा हॉस्पिटल  के मैनेजिंग डायरेक्टर अनुज मोंटी यादव ने लोगों से अपील की है कि वह स्वधा हॉस्पिटल में उपलब्ध विभिन्न अत्याधुनिक चिकित्सीय सुविधाओं का लाभ उठाएं।
*वेदव्रत गुप्ता
 _____

Related Articles

Back to top button